कब्ज की समस्या को दूर करेंगे ये 3 हर्बल चाय, फंसा हुआ मल आंतों से खींचकर हो जाएगा बाहर

home remedy गलत खान-पान और देर तक बैठे रहने की वजह से अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए आप इन 3 हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. फंसा हुआ मल पेट से बाहर आ जाएगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2024, 01:47 PM IST
  • कब्ज की समस्या में पिएं ये हर्बल चाय
  • सुबह मल त्याग में नहीं होगी दिक्कत
कब्ज की समस्या को दूर करेंगे ये 3 हर्बल चाय, फंसा हुआ मल आंतों से खींचकर हो जाएगा बाहर

नई दिल्ली home remedy for constipation: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए आप हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. हर्बल चाय से न केवल कब्ज से राहत मिलेगी बल्कि वजन भी कंट्रोल रहेगा. आइए जानते हैं हर्बल चाय को डाइट में कैसे शामिल करें. 

पुदीने की चाय 
पुदीने की चाय पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. पुदीने की चाय का स्वाद भी बेहद अच्छा होता है. कब्ज के अलावा पुदीने की चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. जिससे मल पास करना आसान हो जाता है. पुदीने वाली चाय पीने से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. 

अदरक की चाय 
अदरक की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अदरक की चाय का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है. डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार अदरक की चाय पीने से इंफ्लेमेशन कम हो सकता है., जिससे कब्ज से राहत मिल जाती है. अदरक की चाय का सेवन करने से कब्ज के अलावा, मॉर्निंग सिकनेस और मतली से भी आराम मिलता है. 

कैमोमाइल टी 
कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. कैमोमाइल टी पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करात है, जिस वजह से मल त्याग में आसनी होती है. कैमोमाइल टी कब्ज से जुड़ी ऐंठन को भी कम करने में मददगार है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खबर, वेतन ढांचे में बदलाव जल्द!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़