7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ TA को लेकर हुआ बड़ा फैसला

7th Pay Commission के तहत केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है. इस सुविधा से कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2021, 10:53 AM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ेगी सुविधा
  • जल्द जारी होने वाला है महंगाई भत्ता

ट्रेंडिंग तस्वीरें

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ TA को लेकर हुआ बड़ा फैसला

नई दिल्ली: केंद्र सरकार सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत देने वाली है. 

जुलाई महीने में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की तीनों किस्तें जारी की जा सकती हैं. साथ ही जुलाई में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोत्तरी भी की जा सकती है. 

लेकिन इससे पहले सरकार ने ट्रैवल अलाउंस (TA) को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने ट्रैवल अलाउंस (TA) को क्लेम करने की अवधि 60 दिनों से बढ़ाकर 180 दिन कर दी है.  

यह आदेश 15 जून, 2021 से लागू हो गया है. हालांकि अभी टूर, ट्रांसफर और ट्रेनिंग पर ट्रैवल अलाउंस (TA) क्लेम करने की अवधि में कोई इजाफा नहीं गया है, आप 60 दिनों के भीतर ही इन्हें क्लेम कर सकते हैं. 

कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

कई केंद्रीय कर्मचारियों ने यह शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्हें 60 दिनों के भीतर ट्रैवल अलाउंस (TA) क्लेम करने में समस्या का सामना करना पड़ता है. खासकर सेवानिवृत्त कर्मचारियों को क्लेम की अवधि कम होने की वजह से काफी समस्या का सामना करना पड़ता था. 

इसके बाद वीत मंत्रालय ले व्यय विभाग ने निर्णय लिया कि सेवानिवृत्ति पर ट्रैवल अलाउंस (TA) क्लेम करने की अवधि 60 दिनों से संशोधित करके 180 दिन की जाती है. 
विभाग के अनुसार, यात्रा पूरी होने की तारीख से 180  दिनों की गणना की जाएगी. 

यह भी पढ़िए:  इस सरकारी योजना में 55 रुपये निवेश करने पर हर साल मिलेंगे 36,000 रुपये

जल्द जारी होने वाला है महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते का लंबा इंतजार जुलाई महीन में खत्म हो सकता है. कुछ दिनों पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में अपने संबोधन में यह कहा था कि जुलाई महीने में महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें जारी की जा सकती हैं. गौरलतब है कि जनवरी, 2020 से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता रोक दिया गया था. कर्मचारियों को जुलाई, 2020 और जनवरी, 2021 का महंगाई भत्ता अभी तक नहीं मिल सका है. 

महंगाई भत्ते को लेकर वित्त राज्य मंत्री ने यह भी कहा था कि महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें भत्ते की नई दरों पर ही जारी की जाएंगी. 

इस लिहाज से कर्मचारियों के वेतन में जुलाई माह में बड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: कहीं आपने तो नहीं की ये गलतियां, जल्द कर लें सुधार वरना अटक सकती है किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़