Aadhaar में दूसरी बार भी गलत हो गई जन्मतिथि और जेंडर तो बचता है सिर्फ ये तरीका

Aadhaar: अगर आधार कार्ड में जेंडर और जन्मतिथि दर्ज करने में दूसरी बार गलती हो जाती है तो उसे ऑनलाइन ठीक नहीं कराया जा सकता है. इसके लिए सिर्फ एक ही उपाय है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2021, 08:17 AM IST
  • जानिए आधार कार्ड में कैसे अपडेट कराएं जन्मतिथि और जेंडर
  • आधार में गलती होने पर कई सुविधाओं का नहीं मिलता है लाभ
Aadhaar में दूसरी बार भी गलत हो गई जन्मतिथि और जेंडर तो बचता है सिर्फ ये तरीका

नई दिल्लीः Aadhaar: आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. इससे देश की कई योजनाएं और सुविधाएं (Aadhaar Benefits) जुड़ी हैं. वहीं, अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है तो आप इन योजनाओं व सुविधाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड बनवाते समय सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. 

कार्डधारक को भुगतना पड़ता है खामियाजा
सावधानी बरतने के बाद भी कभी आवेदक की तरफ से तो कभी आधार बनवाने वाले सेंटर (Aadhaar Centre) की तरफ से कुछ गलतियां हो जाती हैं. लेकिन, भविष्य में इसका खामियाजा कार्डधारक को भुगतना पड़ता है. हालांकि, Aadhaar में हुईं गलतियों को ठीक भी किया जा सकता है. इसके लिए एक प्रक्रिया का पालन करना होता है, लेकिन आधार कार्ड में जन्मतिथि और जेंडर बदलवाने में काफी दिक्कत होती है. 

यह भी पढ़िएः Atal Pension Yojana: बुढ़ापे में खर्चे की नो टेंशन, मामूली बचत पर मिलेंगे 60 हजार

एक बार मिलता है सुधार का मौका
जन्मतिथि और जेंडर लिखने में गलती होने पर एक बार सुधार का मौका मिलता है, लेकिन उसकी प्रक्रिया कठिन है. कई बार शिकायत आती हैं कि गलती सुधारने वाले ने फिर जेंडर या जन्मतिथि लिखने में गड़बड़ी कर दी. अब समस्या यह है कि जब आप दोबारा ऑनलाइन जेंडर या जन्मतिथि ठीक करने की कोशिश करेंगे तो वहां लिखा रहेगा कि आपने अपडेट लिमिट क्रॉस कर ली है, इसलिए आप अब सुधार नहीं कर सकते हैं. इससे आपके सामने बड़ी समस्या पैदा हो जाती है, लेकिन इसे ठीक कराने का एक तरीका है. 

दूसरी बार सुधार के लिए ये है एकमात्र तरीका
अब आपके सामने एक ही रास्ता बचता है. यह बहुत आवश्यक होने पर अपवाद के लिए नियम बनाया गया है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा. वहां जन्मतिथि या जेंडर में परिवर्तन के लिए आवेदन करना होगा. आधार सेंटर में अगर आवेदन अस्वीकार किया जाता है तो आपको 1947 पर फोन करना होगा. आप help@uidai.gov.in पर भी लेटर लिख सकते हैं.

लेटर में ‘एक्सेप्शन अपडेट’ का जिक्र करना होगा. उसमें रिक्वेस्ट नंबर भी दर्ज करना होगा. इसी के अनुसार आगे की कार्रवाई होगी. अगर Aadhaar या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को लगेगा कि आवेदन वाजिब है तो उसमें सुधार किया जाएगा. अन्यथा इसे खारिज भी किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़