Atal Pension Yojana: बुढ़ापे में खर्चे की नो टेंशन, मामूली बचत पर मिलेंगे 60 हजार

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना  (APY) सबसे लोकप्रिय पेंशन योजना है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) के लोगों को पेंशन (Pension Scheme) दी जाती है. केंद्र सरकार ने साल 2015 में इसकी शुरुआत की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2021, 03:37 PM IST
  • जानिए अटल पेंशन योजना के फायदे
  • सबसे लोकप्रिय पेंशन योजना है एपीवाई

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Atal Pension Yojana: बुढ़ापे में खर्चे की नो टेंशन, मामूली बचत पर मिलेंगे 60 हजार

नई दिल्लीः Atal Pension Yojana: पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) की प्रमुख पेंशन योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अंशधारकों की संख्या 31 अगस्त 2021 तक 33.20 फीसदी बढ़कर 304.51 लाख पर पहुंच गई है. वहीं, PFRDA की प्रमुख पेंशन योजनाओं के तहत अंशधारकों की संख्या 24 प्रतिशत बढ़कर 4.53 करोड़ पहुंच गई.

असंगठित क्षेत्र के लोगों को मिलती है पेंशन
अटल पेंशन योजना  (APY) सबसे लोकप्रिय पेंशन योजना है. इसके तहत असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) के लोगों को पेंशन (Pension Scheme) दी जाती है. केंद्र सरकार ने साल 2015 में इसकी शुरुआत की थी. 

यह भी पढ़िएः PM Awas Yojana: कहीं इस वजह से तो नहीं अटक रही आपकी सब्सिडी, ऐसे चेक करें स्टेटस

इस योजना के तहत अगर कोई 18 साल का व्यक्ति महज 42 रुपये से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह जमा करता है तो वह 60 साल की उम्र के बाद 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन पाने का हकदार होता है. हालांकि, उम्र के साथ प्रीमियम की राशि बढ़ती जाती है. उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी उम्र 40 साल है तो आपको 1 से 5 हजार तक की पेंशन के लिए 291 रुपये से लेकर 1454 रुपये तक प्रतिमाह जमा कराने होंगे.

...तो नॉमिनी को मिलेगी राशि
योजना के तहत ग्राहक की मौत होने पर पति या पत्नी को आजीवन पेंशन की राशि की गारंटी दी जाती है. वहीं दोनों की मौत होने पर पेंशन की पूरी राशि नॉमिनी को दी जाती है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है. 18 से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है.  

घर बैठे ले सकते हैं योजना का लाभ
अटल पेंशन योजना में निवेश के लिए https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है. अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप प्रतिमाह 210 रुपये जमा करते हैं तो आपको 60 साल के बाद प्रतिमाह 5 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. यानी प्रतिवर्ष 60 हजार रुपये आपके खाते में आएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़