Corona Vaccine पर सारी जानकारी, आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब

भारत में कोरोना वायरस का खात्मा करने वाली वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी. जिसके हर तैयारी पूरी हो चुकी है. ऐसे में आपको मन में वैक्सीन को लेकर कई सवाल उठ रहे होंगे, इस रिपोर्ट में आपके सभी सवालों के जवाब दे देते हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2021, 07:31 PM IST
  • देश में वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां पूरी
  • किसे, कब, कहा और कैसे लगेगी वैक्सीन?
  • अपने हर सवाल के जवाब जानिए, यहां
Corona Vaccine पर सारी जानकारी, आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना (Corona) नाम के वायरस के चुंगल से अभी निकल नहीं पाया है. लेकिन भारत ने कोरोना का खात्मा करने वाली वैक्सीन तैयार कर ली है. इस वैक्सीन के जरिए कोरोना को हराने की कोशिश की जाएगी. देशभर में कोरोना के वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी कर ली गई है. क्योंकि आगामी 16 जनवरी से भारत में कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

देशभर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया समझाते हैं. लैब से वैक्सीन लिया जाएगा और वैक्सीन को चार प्रमुख सेंटर पहुंचाया जाएगा. इसे दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata), चेन्नई (Chennai) पहुंचाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 4 प्रमुख सेंटर से राज्यों के 41 सेंटरों पर पहुंचेगा और फिर इन 41 सेंटरों से राज्यों के हर जिले तक पहुंचेगा. इसके बाद हर जिले से ब्लॉक स्तर पर वैक्सीन (Vaccine) पहुंचाई जाएगी. फिर ब्लॉक से स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन पहुंचेगा. स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Vaccine Politics: दीदी ने चला सियासी दांव, मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान

वैक्सीन पर हर सवाल का जवाब

16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है ऐसे में आपके मन में कई सवाल होंगे. अब आपके मन में उठ रहे हर सवाल के जवाब से आपको रूबरू करवाते हैं. क्योंकि कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ इस जंग में हर किसी की अहम भूमिका है.

सवाल: किसे पहले दी जाएगी वैक्सीन?
जवाब: स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स

सवाल: क्या वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है?
जवाब: हां, रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है

सवाल: रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी?
जवाब: (फोटो आईडी कार्ड)
ड्राइविंग लाइसेंस
PAN कार्ड
वोटर ID
कोई अन्य सरकारी परिचय पत्र

सवाल: वैक्सीनेशन की तारीख के बारे में जानकारी कैसे मिलेगी?
जवाब: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS मिलेगा

सवाल: कोविड से ठीक हुए व्यक्ति को भी वैक्सीन दी जाएगी?
जवाब: हां

सवाल: शुगर, ब्लड प्रेशर की दवा लेते हुए वैक्सीन ले सकते हैं?
जवाब: दूसरी दवाओं के साथ भी वैक्सीन सुरक्षित 

सवाल: शरीर में एंटीबॉडी बननी कब शुरू होगी?
जवाब: दूसरे डोज के 2 हफ्ते के बाद एंटीबॉडी बनना शुरू

राजधानी दिल्ली में वैक्सीनेशन की तैयारी

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का टीका लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है. जिसकी जानकारी खुद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने दी है. उन्होंने बताया है कि पहले चरण में कोरोना के इंजेक्शन 89 अस्पतालों में लगाए जाएंगे. जिनमें से 26 अस्पताल सरकारी होंगे, जबकि 53 अस्पताल प्राइवेट होंगे.

इसे भी पढ़ें- खुशखबरी: भारत में एक करोड़ से अधिक लोग कोरोना से ठीक हुए

आपको बता दें, 16 जनवरी से होने वाले वैक्सीनेशन से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शुरुआत में एक साथ 6000 सेंटर पर वैक्सीनेशन होगा. जानकारी के मुताबिक हर वैक्सीनेशन सेंटर पर 5 स्वास्थकर्मी तैनात किए जाएंगे. राष्ट्रीय स्तर पर वैक्सीन स्टोर के लिए 4 सेंटर बनाए गए हैं.

जानकारी के अनुसार पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगेगी, जिसमें करीब 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसमें गौर करने वाली बात ये है कि निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. जबकि दूसरे चरण में पुलिस, सफाईकर्मी को वैक्सीन देने की तैयारी है. दूसरे चरण में करीब 2 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाएगी.

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine Good News: मुफ्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़