Corona Vaccine Good News: मुफ्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

देशभर के 259 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन का मेगा ड्राई रन शुरू हो चुका है. स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने जायजा लिया. जानकारी के मुताबिक एक करोड़ हेल्थ और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2021, 02:31 PM IST
  • दिल्ली वालों को को मुफ्त मिलेगी वैक्सीन
  • वैक्सीन पर डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा ऐलान
  • कोरोना पर 'आख़िरी शिकंजे' की तैयारी
  • देश में वैक्सीनेशन की तैयारियों का टेस्ट
Corona Vaccine Good News: मुफ्त में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है, वैक्सीन का ड्राई रन हर राज्य की राजधानी में चल रहा है. मकसद ये है कि राज्यों के आखिरी छोर तक वैक्सीन पहुंचाया जाए. लेकिन सबसे बड़ी बात ये हैं कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यह ऐलान किया है कि एक करोड़ हेल्थ और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स मुक्त वैक्सीन दी जाएगी. इतना ही नहीं दिल्ली सरकार ने भी मुफ्त वैक्सीन देने की बात की है. दिल्ली में पहले चरण के दौरान 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

दिल्ली के GTB अस्पताल से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने वैक्सीन के ड्राई रन के साथ इस अभियान की शुरुआत की और ड्राई रन की शुरुआत के साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट करके ये जानकारी साझा की है. कोरोना वैक्सीन से जुड़ा ये अभियान देश में अबतक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है. देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों में ड्राई रन हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- PM Modi का संदेश, 'आज के स्टार्टअप ही कल के मल्टीनेशनल होंगे'

दिल्ली वालों को फ्री दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

इधर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) भी ऐलान किया कि दिल्ली वालों को वैक्सीन बिल्कुल मुफ्त मिलेगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख कोविड की वैक्सीन लगाने को तैयार है.

सूत्रों के हवाले से खबर है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड को फाइनल मंज़ूरी आज ही मिल सकती है. साथ ही भारत बायोटेक और ICMR की बनाई वैक्सीन कोवैक्सीन को भी मंज़ूरी आज ही मिल सकती है. शुक्रवार को एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंज़ूरी दे दी गई थी. अब उम्मीद जताई जा रही है कि आज DCGI कोविशील्ड वैक्सीन को फाइनल मंज़ूरी दे सकता है और कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन को मंज़ूरी मिलते ही देश में दोनों वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

मकर संक्रांति से शुरू होगा वैक्सीनेशन?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा बयान देते हुए ये बताया कि मकर संक्रांति के आस-पास यूपी में वैक्सीनेशन शुरू होगा. आपको बका दें, 5 जनवरी को उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू होगा. आपको बताते हैं कि ड्राई रन पर इस वक्त की बड़ी अपडेट क्या है.

इसे भी पढ़ें- कैसी है Covishield की Vaccine, कितनी दी जाएगी डोज? जानिए सब कुछ

'वैक्सीन क्रांति' से ख़त्म होगा कोरोना!

देश के 116 जिलों में ड्राई रन शुरू हो गया है. 259 जगहों पर हो वैक्सीनेशन का ड्राई रन हो रहा है. इसमें 96 हजार प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं. स्वास्थ्यकर्मियों को पहले वैक्सीन (Vaccine) देने की योजना है. 4 महीने से वैक्सीनेशन की तैयारी चल रही है. अब आपको ड्राई रन पर डॉ हर्षवर्धन की बड़ी बातें बताते हैं.

फ्री वैक्सीन के ऐलान के अलावा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ड्राई रन को लेकर क्या कहा, ये आपको बताते है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों से बचने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि पोलियो पर भी अफवाह फैलाई गई थी. ऐसे में लोगों को सुरक्षित रखना हमारी प्राथमिकता है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना से रिकवरी रेट सबसे अच्छा है और भारत के पास वैक्सीनेशन का अनुभव पहले से है.

इसे भी पढ़ें- Dry Run की तैयारी पूरी, Corona टीकाकरण का पूर्वाभ्यास आज से

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ड्राई रन से मिले आंकड़ों से अभियान में मदद मिलेगी. साथ ही कोविड टेस्टिंग पर बात करते हुए उन्होनें कहा कि देश में रोज़ाना 10 से 15 लाख कोरोना टेस्ट हो रहे हैं. कोरोना की जिस वैक्सीन का देश को पिछले करीब एक साल से इंतज़ार था, वो इंतज़ार खत्म होने वाला है. देश में अब तक का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान आज से शुरू हो चुका है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़