ये हैं वो पांच App, जो कोरोना से जंग में बनेंगे आपके सारथी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई 'Digital India'की पहल आज कोरोना काल में हमारे लिए बहुत लाभदायक साबित हो रही है. आज हम आपको पांच ऐसी App के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी कोरोना से बचाव में मदद करेंगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2021, 09:47 AM IST
  • डिजिटल पेमेंट के लिए इस्तेमाल करें BHIM UPI
  • जानिए कहां है आपका नजदीकी जन औषधि केंद्र
ये हैं वो पांच App, जो कोरोना से जंग में बनेंगे आपके सारथी

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में वैक्सीनेशन भी बहुत तेजी से हो रहा है. इसके बावजूद अभी देश की बड़ी आबादी को वैक्सीन नहीं मिल पाई है.

अभी सतर्कता और कोविड गाइडलाइंस का पालन ही एकमात्र उपाय है, जो हमें कोरोना से सुरक्षित रख सकता है. बीते समय में,  केंद्र सरकार ने लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाने के लिए कुछ App लांच की हैं. जो आज हमारे लिए कोरोना से जंग में सहायक साबित हो रही हैं. 

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu)

देश में कोरोना संक्रमण की पहली लहर आने के समय ही इस  App को लांच किया गया था. इस  App के जरिए यूजर यह पता लगा सकता है कि क्या वह किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है.

इसके अलावा यह  App यूजर के लिए कोरोना से जुड़े सभी कोरोना अपडेट एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराती है. लॉकडाउन के दौरान इस  App के जरिए लोग ई-पास ई सुविधा का लाभ भी उठा सकता है.

भीम यूपीआई (BHIM UPI)

देश में 'Digital India'की पहल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2016 भीम यूपीआई (BHIM UPI) App लांच की थी. इस App के जरिए सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने का प्रयास किया है.

कोरोना काल में नकदी के कम से कम इस्तेमाल और कोरोना संक्रमण से बचाव में इस App ने बहुत अहम भूमिका निभाई. 

यह भी पढ़िए: बच्चों में कोरोना संक्रमण को लेकर एक्सपर्ट से जानिए सभी जरूरी सवालों के जवाब

आयुष संजीवनी App (Ayush Sanjivani)

देश में आयुष यानी आयुर्वेद, योग, यूनानी और होम्योपैथी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने इस App को लांच किया है. इस App को द्रीय आयुष मंत्रालय और इलेक्टॉनिक्स-इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने एक साझा प्रोग्राम के तहत मिलकर डेवलप किया है.

यह App आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोरोना से बचाव से को लेकर सभी सुझाव यूजर्स तक पहुंचाती है. 

जन औषधि सुगम App (Jan Aushadhi Sugam)

यह App जेनेरिक दवाओं की जानकारी और कम कीमत पर प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में उनकी उपलब्धता के बारे में बताती है. इस App के जरिए आप अपने नजदीकी जन औषधि केंद्र की लोकेशन की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

इस App के माध्यम से कोरोना काल में लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं, जिन्हें काफी कम कीमत में जेनेरिक दवाएं सरकार ने उपलब्ध कराई हैं. 

उमंग App (Umang)

कोरोना काल में सबसे जरूरी है कि आप अपने घरों से कम से कम निकलें औरत सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें. उमंग App के जरिए आप आधार, पैन, पीएफ, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई सुविधाओं का लाभ आप घर बैठे ही उठा सकते हैं. 

इस App के जरिए आप केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना जैसी कई योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं.

यह भी पढ़िए: CBSE Board Exam 2021: क्या टल जाएंगे सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़