हार्ट रिस्क का आकलन करने में फेल है OpenAI का ChatGPT, स्टडी में हुआ खुलासा

माना जाता है कि OpenAI का ChatGPT कई मेडिकल परीक्षा निकाल सकता है, हालांकि एक नई रिपोर्ट का मानना है कि इसमें कार्डिोवस्कुलर रिस्क यानी हृदय जोखिम का आकलन करने की क्षमता नहीं है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 1, 2024, 08:56 PM IST
  • हार्ट रिस्क का आकलन नहीं कर सकता है ChatGPT
  • अमेरिकी जर्नल में AI को लेकर पब्लिश हुई स्टडी
हार्ट रिस्क का आकलन करने में फेल है OpenAI का ChatGPT, स्टडी में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: आजकल आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का बोलबाला काफी बढ़ गया है. हेल्थ सेक्टर में भी इससे जुड़े कई विकल्प देखे जा रहे हैं. माना जाता है कि OpenAI का ChatGPT कई मेडिकल परीक्षा निकाल सकता है, हालांकि एक नई रिपोर्ट का मानना है कि इसमें कार्डिोवस्कुलर रिस्क यानी हृदय जोखिम का आकलन करने की क्षमता नहीं है.    

सामने आई स्टडी 
बुधवार 1 मई 2024 को एक अमेरिकी जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक  OpenAI का ChatGPT इस काम में बिल्कुल भी माहिर नहीं है. इसको लेकर स्टडी में कहा गया,' "कुछ स्वास्थ्य आकलन के लिए इस पर भरोसा करना नासमझी होगी, जैसे कि सीने में दर्द वाले मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है या नहीं.' सीने में दर्द वाले रोगियों के मामलों में ChatGPT की भविष्यवाणियां गलत निकली. उन्होंने एक ही रोगी डेटा के लिए निम्न से उच्च जोखिम स्तर तक अलग-अलग हृदय जोखिम मूल्यांकन स्तर भी प्रदान किए. 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ? 
'वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी' के 'एलसन एस. फ्लॉयड कॉलेज ऑफ मेडिसिन' के शोधकर्ता और मुख्य लेखक डॉ. थॉमस हेस्टन ने कहा, 'यह भिन्नता खतरनाक हो सकती है.' इसके अलावा, जेनेरिक AI सिस्टम उन पारंपरिक तरीकों से मेल खाने में भी विफल रहा, जिनका इस्तेमाल डॉक्टर किसी मरीज के हृदय संबंधी जोखिम का आकलन करने के लिए करते हैं. 

क्लिनिकल कंडीशन पर दें ध्यान 
हेस्टन ने कहा, 'ChatGPT ठीक से काम नहीं कर रहा था, हालांकि हेस्टन स्वास्थ्य सेवा में जेनेरिक AI के लिए काफी संभावनाएं देखते हैं. उन्होंने कहा, 'यह एक उपयोगी टूल हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि टेक्नोलॉजी हमारी समझ से कहीं ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही है, इसलिए यह जरूरी है कि हम और रिसर्च करें, विशेष रूप से इन उच्च जोखिम वाली क्लिनिकल कंडीशन पर ज्यादा ध्यान रखना है.' 

इनपुट 
IANS 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़