Bank Holiday August 2022: अगस्त में 13 दिन रहेंगे बैंक बंद, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद कराना, खाता ट्रांसफर कराना जैसे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है. ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना भी जरूरी हो जाता है. ताकी हमें अपने इस तरह के बैंकिंग कामों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2022, 07:33 AM IST
  • अगस्त में कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद
  • अगस्त में पड़ने वाले हैं कई सारे बड़े पर्व
Bank Holiday August 2022: अगस्त में 13 दिन रहेंगे बैंक बंद, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने अगस्त 2022 में पड़ने वाली बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट को जारी कर दिया है. इस बार अगस्त के महीने में 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. मौजूदा वक्त में बैंक से जुड़े लगभग सारे काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं. 

लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद कराना, खाता ट्रांसफर कराना जैसे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है. ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना भी जरूरी हो जाता है. ताकी हमें अपने इस तरह के बैंकिंग कामों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

अगस्त में इतने दिनों तक बंद रहेगा बैंक

अगले महीने यानी अगस्त में कई सारे बड़े त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में अगस्त में पड़ने वाली बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट भी खासी बड़ी है. अगस्त में कुल 13 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अगस्त के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है. इस लिस्‍ट के मुताबिक अगले महीने बैंक 13 दिन बैंकों में कामकाम नहीं होंगे. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की साप्तहिक छुट्टियां भी शामिल हैं.

इन तारीखों पर बैंक रहेंगे बंद

पहली बैंकिग छुट्टी 1 अगस्त के दिन ही पड़ रही है. गंगटोक में द्रुपका शे-जी त्यौहार के कारण सभी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 7 अगस्त को रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 8 अगस्त को मोहर्रम (अशूरा) के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेगा. फिर 9 अगस्त को भी मुहर्रम के अवसर पर ही चंडीगढ़, देहरादून, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, जम्मू, पणजी, शिलांग, शिमला, तिरुवनंतपुरम और श्रीनगर छोड़ देश के शेष स्थानों में मोहर्रम (अशूरा) के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.

11 अगस्त के रक्षाबंधन के अवसर पर पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 13 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. 14 अगस्त को रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. उसके बाद 15अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के सभी बैंक बंद रहेंगे.

फिर 16 अगस्त के दिन पारसी नववर्ष के अवसर पर मुंबई और नागपुर के सभी बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 18 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे. 21 अगस्त रविवार को वीकेंड के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. फिर 28 अगस्त को ही रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 31 अगस्त 2022 : गणेश चतुर्थी के असवर पर गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Flight Ticket Booking: यात्रियों को हवाई यात्रा करना पड़ेगा महंगा, बढ़ने वाली हैं एयर टिकट की कीमतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़