आज से लगातार चार दिनों तक बैंक है बंद, अटक सकती है आपके चेक की पेमेंट

Bank Holiday This Week: अक्टूबर का महीना 31 दिनों का होता है, जिसमें से 21 दिनों तक बैंक हॉलिडे रहेगा. आज से यानी 6 अक्टूबर से रविवार तक यानी 9 अक्टूबर तक लगातार बैंक बंद रहने वाले हैं.  इस हफ्ते की बात की जाय तो अब बैंक सीधे सोमवार से बैंक खुलेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2022, 03:01 PM IST
  • आज से लागातर चार दिनों तक बैंक है बंद
  • अटक सकती है आपके चेक की पेमेंट

ट्रेंडिंग तस्वीरें

आज से लगातार चार दिनों तक बैंक है बंद, अटक सकती है आपके चेक की पेमेंट

नई दिल्ली: Bank Holiday This Week: अक्टूबर का महीना त्योहारों का है. अक्टूबर में अब दीवाली, भाई दूज, करवा चौथ और छठ जैसे त्योहारों का आना बाकी है. त्योहारों की लिस्ट लंबी होने की वजह से अक्टूबर में बैंकिंग हॉलिडेज की लिस्ट भी खासी लंबी है. ऐसे में अगर आपको बैंक ब्रांच में जाकर कोई काम करवाना है तो आपके पास काफी कम मौके हैं. अक्टूबर का महीना 31 दिनों का होता है, जिसमें से 21 दिनों तक बैंक हॉलिडे रहेगा. इसी कड़ी में अगर इस हफ्ते की बात की जाय तो अब बैंक सीधे सोमवार से बैंक खुलेगा. 

आज से रविवार तक हैं बैंक बंद

आज से यानी 6 अक्टूबर से रविवार तक यानी 9 अक्टूबर तक लगातार बैंक बंद रहने वाले हैं. 6 और 7 तारीख को दुर्गा पूजा (दसाईं) पर्व के मौके पर गंगटोक जोन के बैंक बंद रहेंगे. 8 तारीख को मिलाद-ए-शरीफ/ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) के मौके पर भोपाल, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. साथ ही 9 तारीख को रविवार की वजह से पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा. 

अटक सकते हैं ये जरूरी काम

इंटरनेट के इस युग में ज्यादातक काम ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से होने लगे हैं. इसी कड़ी में बैंकिंग सुविधाएं भी धीरे धीरे ब्रांच से शिफ्ट होकर मोबाइल तक उपलब्ध होने लगी हैं. कई सारे बैंकों की तरफ से व्हाट्सएप बैंकिंग तक की सुविधा दी जा रही है. साथ ही अब बैंकिंग से जुड़े ज्यादातक काम भी ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से ही किए जाने लगे हैं. लेकिन कई बार कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिनके लिए हमें बैंक जाना पड़ सकता है. 

चेक क्लियरेंस में आ सकती है देरी

बैंक हॉलिडेज की वजह से चेक क्लियरेंस जैसे कामों में देरी आती है. बैंक हॉलिडे होने पर आपका कोई जरूरी चेक अटक सकता है. इसके अलावा अगर आपको कोई खाता क्लोज कराना है या बैंक जाकर केवाईसी करानी है तो ऐसे कामों में भी देरी आ सकती है. 

यह भी पढ़ें: आज कैंसल हैं 100 से भी ज्यादा ट्रेनें, दीवाली पर घर लौटने से पहले देख लें लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़