Bank Holiday Alert: कल भैया दूज के कारण इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें लिस्ट

Bank Bhai Dooj Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, देश में तीन प्रकार की बैंक छुट्टियां हैं: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के तहत छुट्टियां और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 06:22 PM IST
  • सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश में कल बैंक बंद रहेंगे
  • बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे
Bank Holiday Alert: कल भैया दूज के कारण इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें लिस्ट

Bank Bhai Dooj Holiday: दिवाली और अन्य त्योहारों के कारण आज यानी 14 नवंबर को विभिन्न भारतीय शहरों में बैंक बंद रहे. हालांकि, बैंक शाखाएं बंद रही, लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चलती रहती हैं. ग्राहक ई-लेन-देन कर सकते हैं और ATM पर जाकर भी कई सर्विस का लाभ उठा सकते हैं.

जैसे मंगलवार के दिन कई राज्यों में बैंक बंद रहे, वैसे ही कल भी काफी जगहों पर बैंक बंद रहेंगे. बुधवार (15 नवंबर) को भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा (दीपावली)/निंगोल चक्कौबा/भ्रातृद्वितीया के अवसर पर सिक्किम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, बंगाल और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, देश में तीन प्रकार की बैंक छुट्टियां हैं: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के तहत छुट्टियां और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स.

कुल मिलाकर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार नवंबर में बैंक 15 दिन बंद रहते हैं. इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार जैसी नियमित छुट्टियां शामिल हैं. लेकिन आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार, नौ छुट्टियां या तो त्योहारी या राजपत्रित हैं. कुछ बैंक छुट्टियां क्षेत्रीय होती हैं और ये अलग-अलग राज्यों और बैंकों में अलग-अलग हो सकती हैं. यानी ऐसा जरूरी नहीं कि अगर यूपी में किसी त्योहार को लेकर छुट्टी है तो उसी दिन किसी और राज्य में भी होगी.

ये भी पढ़ें- Amazon ने इस डिवीजन में की तगड़ी छंटनी, 180 से ज्यादा कर्मचारी निकाले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़