ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए करें यह काम

अगर आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. ऑनलाइन ठगी या किसी प्रकार के स्केम से बचने में यह जानकारी आपकी मदद कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2020, 05:37 PM IST
    • मोबाइल चोरी होते ही सबसे पहले करें यह काम
    • प्राइवेसी सेटिंग पर रखें ध्यान
    • सॉफ्टवेयर को रखें अपडेट
ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए करें यह काम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया है जिसके चलते लोग अपना ज्यादातर काम घर पर बैठ ऑनलाइन ही कर रहे हैं. ऑनलाइन कॉल से लेकर मैसेज और पैसे की लेनदेन लोग ऑनलाइन ही कर रहे हैं.

लेकिन इसके चलते स्केम के मामले और डिटेलस लीक होने के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. और इसी चलते कई लोगों को यह भी डर सताता है कि कहीं मोबाइल खो जाने पर कहीं उनकी सारी जानकारी न लीक हो जाए. क्योंकि ज्यादातर लोग अपने फोन में अपना पासवर्ड सेव रखते हैं. लेकिन अब इस बात की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल से @CyberDost के बारे में जानकारी दी है जिसके जरिए आप ठगी से बच सकते हैं.

मोबाइल चोरी होते ही सबसे पहले करें यह काम 
गृह मंत्रालय (Home Ministry) की ओर से आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए ट्विटर हैंडल से @CyberDost के बारे में बताया गया है. अगर आपका मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए तो ऐसे में सबसे पहले आप अपने उन सभी एकाउंटों का पासवर्ड तत्काल बदल दें जो उस मोबाइल में कॉन्फिगर्ड थे. और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई आपके बैंक खाते में जमा पैसों तक भी आसानी से पहुंच सकता है.  

हाथ-पैर सुन्न हो जाने को नहीं करें अनदेखा, जानें कैसे पा सकते हैं इससे निजात.

प्राइवेसी सेटिंग पर रखें ध्यान
आज लोगों भारी संख्या में पैसे ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में गृह मंत्रालय के साइबर दोस्त के मुताबिक मोबाइल में कोई भी थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने से पहले उसकी प्राइवेसी सेटिंग को जरूर चेक कर लें.  इस सेटिंग में किसी भी ऐसे डेटा का ऐक्सेस सभी को न दें जिससे ठगी की संभावना हो. हो सके तो ऐप में भी पासवर्ड का इस्तेमाल करें ताकि फोन चोरी होने पर भी आपका सीक्रेट डेटा किसी को न मिले.  

सॉफ्टवेयर को रखें अपडेट
मोबाइल में इस्तेमाल किए जाने वाले थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां अपने सॉफ्टवेयर में लगातार सुधार करती रहती हैं. और अपने ग्राहकों को एक अच्छी सेवा देने का प्रयास करती है. इसलिए समय समय पर अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करते रहना जरूरी है. आपको किसी मेल या मैसेज के जरिए अगर कोई अपडेट भेजा जाए तो उसे भी क्लिक न करें.  इससे आपसे ठगी की जा सकती है.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़