Healthy Breakfast: नाश्ते में खा लें सिर्फ एक पराठा, मुंह के छालों से लेकर पेट की तमाम समस्या से मिल जाएगा छुटकारा

बहुत से लोग अपने बीजी शिड्यूल के कारण सुबह नाशता किए बगैर ही घर से निकल जाते है यह दूसरी भाषा में कहें तो, खाली पेट ही घर से निकल जाते हैं. इस कारण आपको पेट से संबंधित तमाम समस्या जैसे पेट का साफ़ न रहना. पेट में गैस बनना, बदहजमी और खट्टी डकार आना हो सकता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 17, 2023, 09:17 AM IST
Healthy Breakfast: नाश्ते में खा लें सिर्फ एक पराठा, मुंह के छालों से लेकर पेट की तमाम समस्या से मिल जाएगा छुटकारा

Healthy Breakfast: बहुत से लोग अपने बीजी शिड्यूल के कारण सुबह नाशता किए बगैर ही घर से निकल जाते है यह दूसरी भाषा में कहें तो, खाली पेट ही घर से निकल जाते हैं. इस कारण आपको पेट से संबंधित तमाम समस्या जैसे पेट का साफ़ न रहना. पेट में गैस बनना, बदहजमी और खट्टी डकार आना हो सकता है. इसके अलावा और भी पेट को लेकर बीमारी हो सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. 

अजवाइन का पराठा 
पेट के लिए अजवाइन (Ajwain) मानों औषधि का काम करती है. अजवाइन के यूं तो कई फायदे हैं, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि ये आपके पेट के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है. सबसे पहले बता दें कि आप  अजवाइन और अजवाइन के पत्ते दोनों के ही पराठे बना सकते हैं. यह दोनों ही आपकी सेहत के लिए लाभकारी होती हैं. अजवाइन से बने पराठे आपकी सेहत और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. अजवाइन का पराठा खाने से एसिडिटी और बदहजमी गायब हो जाती है. 

ऐसे बनाएं अजवाइन का पराठा 
अजवाइन के पत्‍तों से आसानी से पराठा बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले अजवाइन के पत्तों को धो लें और फिर बारीक-बारीक काटकर आटे में मिला लें. इसके बाद आटे में थोड़ा नमक, जीरा पाउडर और दही मिलाएं. आप चाहें तो प्याज और लहसुन भी मिला सकते हैं. इसके बाद फिर इसका पराठा बनाएं और ऊपर से हल्का सा घी युआ मक्खन लगाकर इसको खाएं. 

मुंह के छालों को करे दूर 
विशेषज्ञों के मुताबिक, पेप्टिक अल्सर की बीमारी में ज्यादा एसिड प्रोडक्शन के कारण पेट खराब हो जाता है. साथ ही मुंह में छाले पड़ने लगते हैं. ऐसे में लोग अक्सर तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप अजवाइन के पराठे खा सकते हैं, बस इसमें घी न लगाएं. इस पराठे को खाने से आपको कुछ ही समय में आराम मिलने लगेगा. 

बीपी को करता है नियंत्रित  
जो लोग लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी अजवाइन का पराठा बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें कि अजवाइन का पराठा लो बीपी के एक कारण एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और फिर पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है. ये शरीर में सोडियम बढ़ाकर एनर्जी पैदा करता है, इससे आपका बीपी नियंत्रित रहता है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़