आज है ब्रेकअप का सबसे ज्यादा खतरा, प्रेमी जोड़ों का दिल तोड़ देगी ये रिसर्च

Valentines Day 2024: 'डेली स्टार' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि 13 फरवरी को आपको धोखा मिलने का खतरा ज्यादा हो सकता है. इसे 'रेड ट्यजडे' का लेबल दिया गया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 13, 2024, 05:00 PM IST
  • वैलेंटाइन डे से पहले मिल सकता है धोखा
  • 13 फरवरी को ज्यादा होता है ब्रेकअप खतरा
आज है ब्रेकअप का सबसे ज्यादा खतरा, प्रेमी जोड़ों का दिल तोड़ देगी ये रिसर्च

नई दिल्ली: Valentines Day 2024: कपल्स के लिए वैलेंटाइन डे किसी त्योहार से कम नहीं होता है. 14 फरवरी आते ही सभी प्रेमी जोड़े एक दूसरे पर अनोखे तरह से प्यार बरसाते हैं. कोई कपल्स डेट पर जाते हैं तो कोई मूवी नाइट प्लान करते हैं, कोई किसी अच्छे रेस्तरां में डिनर करता है तो कोई कपल्स एक अच्छे से ट्रिप के साथ इस दिन को बिताते हैं. एक ओर जहां वैलेंटाइन डे हर तरफ प्यार की बौछार बरसाता है तो वहीं उससे एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को रिश्ते में दरार पड़ने या रिश्ते खत्म करने वाले दिनों में से एक माना जा सकता है. ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिसर्च कहती है. 

वैलेंटाइन डे से पहले आपको मिल सकता है धोखा 
'डेली स्टार' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि 13 फरवरी को आपको धोखा मिलने का खतरा ज्यादा हो सकता है. इसे 'रेड ट्यजडे' का लेबल दिया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार रिश्तों को खत्म करने के लिए वैलेंटाइन डे से पहले की तारीख सबसे ज्यादा लोकप्रिय समय है. वहीं 37 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार भी किया है कि उन्होंने 14 फरवरी से पहले वाले हफ्ते में अपने पार्टनर के साथ रिश्ते खत्म किए हैं.    

रिसर्च में हुआ ये खुलासा 
ब्रिटेन की सबसे बड़ी एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग साइट  IllicitEncounters.com ने इसको लेकर एक रिसर्च कंडक्ट किया. इसमें पाया गया कि वेलेंटाइन डे से पहले का मंगलवार यानी 'रेड ट्यूजडे' वाले दिन आपके रिश्ते में दरार आ सकती है. रिसर्च के लिए वेबसाइट ने 1,500 लोगों का सर्वे किया. इस दौरान 37 प्रतिशत लोगों ने वेलेंटाइन डे से पहले अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप तोड़ने की बात स्वीकार की. वहीं 45 प्रतिशत लोगों ने वेलेंटाइन डे से पहले वाले हफ्ते में अपने पार्टनर के साथ संबंध तोड़ने की बात कबूल की. 5 प्रतिशत लोगों ने उसी दिन अपने पार्टनर को छोड़ने की बात मानी.  33 प्रतिशत लोगों ने व्हाट्सएप मैसेज के जरिए अपना रिश्ता खत्म करने की बात मानी, जबकि 21 प्रतिशत लोगों ने आमने-सामने रिश्ता खत्म करने की हिम्मत जुटाई. 

क्या कहते हैं आंकड़े

वेलेंटाइन डे के आसपास लोगों ने अपने पार्टनर के साथ इन तरह से अपने रिश्ते खत्म किए. 

व्हाट्सएप मैसेज 33%
आपस में मिलकर 21%
फोन कॉल के जरिए 17%
सोशल मीडिया 14%
घोस्टिंग 8%
किसी दूसरे साथी के चलते 5%
अन्य तरीके 2%

वैलेंटाइन डे के दिन ब्रेकअप का कारण 
IllicitEncounters.com की रिलेशनशिप एक्सपर्ट जेसिका लियोनी का कहना है कि जैसे-जैसे वैलेंटाइन वीक आता है वैसे ही कपल्स को अपने पार्टनर से अच्छे गिफ्ट या सरप्राइज की उम्नीदें बढ़ने लगती हैं. वे सोशल मीडिया की शो ऑफ वाली दुनिया से अपने रिश्ते की तुलना करने लगते हैं. जब उनका रिश्ता इस दिखावे वाली दुनिया में फिट नहीं बैठता है तो उनके रिलेशनशिप में दरार आने लगती है. जेसिका लियोनी की सलाह है कि है कि अगर कोी कपल्स वास्तव में अपने प्यार को बढ़ाना चाहते हैं तो वे वेलेंटाइन डे मनाने से जरूर बचें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़