Periods Myth: क्या दही खाने से पीरियड्स में होती है हैवी ब्लीडिंग? जानें क्या है कनेक्शन

 Periods Myth: पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस होता है. इस दौरान महिलाएं मसल्स पैन और क्रैम्प जैसी परेशानियों का सामना करती हैं. वहीं इन दिनों दही खाने के लिए मना किया जाता है. आइए जानते हैं क्या पीरियड्स के दौरन दही खा सकते हैं या नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 03:03 PM IST
  • पीरियड्स के दौरान दही खाना चाहिए या नहीं
  • पीरियड्स के दौरान दही क्यों नहीं खाना चाहिए

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Periods Myth: क्या दही खाने से पीरियड्स में होती है हैवी ब्लीडिंग? जानें क्या है कनेक्शन

नई दिल्ली: Periods Myth: पीरियड्स होना किसी भी महिला के लिए एक नेचुरल प्रोसेस है. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे मसल्स पेन, क्रैम्प और मूड स्विंग. ऐसे में महिलाओं को पीरियड्स के दौरान खाने-पीने को लेकर काफी ध्यान रखने की जरूरत होती है. दादी-नानी अक्सर इन दिनों कुछ दिनों का सेवन करने की सलाह देती हैं तो वहीं कुछ चीजों के सेवन करने की मनाही होती है. दही भी इस लिस्ट में शामिल है. अक्सर घरों में पीरियड्स के दौरान खट्टा और दही खाने को मना किया जाता है. 

दादी-नानी के अनुसार दही खाने से ब्लड का फ्लो काफी अधिक बढ़ जाता है. इसके अलावा दूसरी तरह की दिक्कत भी हो जाती है. क्या आपको भी लगता है कि दही खाने से दिक्कत होती है? आइए जानते हैं क्या पीरियड्स के दौरान दही का सेवन करना चाहिए या नहीं. यह केवल एक मिथ है. 

पीरियड्स के दौरान दही खाना चाहिए या नहीं? 
पीरियड्स के दौरान खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. वहीं दही खाने की बात करें तो पीरियड्स के दौरान आप दही खा सकती है. पीरियड्स के दौरान दही न खाना केवल एक मिथक है. दही में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है ऐसे में दही का सेवन करना नुकसानदायक नहीं होता है. वहीं कुछ लोगों को कहना होता है कि पीरियड्स में दही खाने से हैवी ब्लीडिंग होती है, जबिक ऐसा नहीं होता है. दही खाने से हैवी ब्लीडिंग का कोई कनेक्शन नहीं है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 
पीरियड्स के दौरान डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए. पीरियड्स के दिनों मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए. पीरियड के दौरान चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए वहीं इस दौरान फैटी फूड्स का सेवन करने से मूड स्विंग और क्रैम्प की समस्या अधिक हो सकती है. 

दही कब नहीं खाना चाहिए 
दही की तासीर ठंडी होती है ऐसे में रात के समय दही का सेवन करने से बचना चाहिए. दिन के समय दही का सेवन करना अच्छा माना जाता है. हमेशा ताजा दही का सेवन करना चाहिए. 

पीरियड्स के दौरान न खाए ये प्रोडक्ट्स 
पीरियड्स के दौरान डेयरी प्रोडक्ट जैसे क्रीम और चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों में मौजूद ऐरैकिडॉनिक एसिड क्रैम्प्स को बढ़ा  सकता है. पीरियड्स के दौरान टोन्ड मिल्क और छाछ का सेवन कर सकती हैं. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: जानें सर्दियों में क्यों हो जाती है मछली जैसी ड्राई स्किन? Fish Skin Disease से छुटकारा पाने के उपाय 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़