Winter Skin Care Tips: जानें सर्दियों में क्यों हो जाती है मछली जैसी ड्राई स्किन? Fish Skin Disease से छुटकारा पाने के उपाय

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है. कई बार स्किन मछली के शरीर के डिजाइन की तरह नजर आती है. इसे फिश स्केल स्किन डिजीज कहते हैं. आइए जानते हैं इस स्किन समस्या से छुटकारा पाने के उपाय. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2022, 03:07 PM IST
  • सर्दियों में मछली जैसी स्किन होने कारण
  • फिश स्केल स्किन से छुटकारा पाने के उपाय
Winter Skin Care Tips: जानें सर्दियों में क्यों हो जाती है मछली जैसी ड्राई स्किन? Fish Skin Disease से छुटकारा पाने के उपाय

नई दिल्ली: Fish skin disease: सर्दियों के मौसम में अक्सर त्वचा ड्राई हो जाती है. ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल न की जाए तो स्किन मछली के शरीर के डिजाइन की तरह दिखने लगती है. जो कि आपकी खूबसूरती को कम कर सकता है. सर्दियों में मछली जैसी स्किन को फिश स्केल स्किन डिजीज भी कहा जाता है. अगर आपकी स्किन भी मछली की स्किन की तरह फटी हुई नजर आती है तो आपको त्वचा को खास देखभाल की जरूरत है. आइए जानते हैं फिश स्केल स्किन डिजीज क्या है और उसके उपाय के बारे में. 

फिश स्किन स्केल के लक्षण 
फिश स्किन स्केल की समस्या ड्राई स्किन अधिक देखने को मिलती है. सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा की वजह से स्किन की नेचुरल नमी कम हो जाती है, ऐसे में स्किन ड्राईनेस बढ़ जाती है. इसके बाद स्किन की पपड़ी उतरने लगती हैं. 

ठंड के मौसम में स्किन की ड्राईनेस बढ़ने के बाद स्किन की खुजली बढ़ जाती है. 

फिश स्केल के उपाय (Fish scale skin on legs treatment)  

1. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन के लोग फिश स्केल स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो स्किन की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर लगाएं. 

2. मछली जैसी त्वचा से बचने के लिए हाइड्रेटिंग ऑयल, लोशन का उपयोग करें. दिन में कम से कम दो बार त्वचा पर लोशन लगाएं. 

3. तेज गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. तेज गर्म पानी से नहाने से स्किन की नेचुरल नमी कम हो जाती है जिसकी वजह से स्किन जल्दी डाई हो जाती है. स्किन की ड्राईनेस को कम करने लिए नहाते समय बॉडीवॉश का उपयोग कर सकते हैं. 

4. सर्दियों के मौसम में त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए पानी पीना चाहिए. पानी पीने से त्वचा की नेचुरल नमी बनी रहती है जिससे स्किन मछली की तरह फटती नहीं है. 

5. फिश स्किन से बचने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग कर सकते हैं. 

6. ऑलिव ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी- इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो कि स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करते हैं. ऑलिव ऑयल लें इसके बाद इसे चेहरे पर और त्वचा पर लगाएं. रात को सोने से पहले पूरे शरीर पर ऑलिव ऑयल लगाएं. 

7. नहाने के पानी में जोजोबा या आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करें. एक बाल्टी पानी में एक चम्मच जोजोबा ऑयल डालें. इसके बाद इस पानी से नहा लें. रोजाना पानी नहाने से आपकी ड्राई स्किन में सॉफ्ट हो जाएगी.   

इसे भी पढ़ें: Bad Breadth Remedies: मुंह की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, इन बातों का रखें ध्यान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़