DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी? बड़ी जानकारी आई सामने

DA hike before Diwali? केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी मिल सकती है, जिससे उनका डीए 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 14, 2024, 02:55 PM IST
  • दिवाली से पहले सरकार महंगाई भत्ते में कर सकती है बढ़ोतरी
  • महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि होने की संभावना
DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी? बड़ी जानकारी आई सामने

Central Government Employees DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर बड़ा बोनस मिलने की संभावना है. सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. आधिकारिक घोषणा दिवाली के पास हो सकती है. ऐसा बताया जा रहा है कि होने वाली अगली कैबिनेट बैठक में निर्णय को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

महंगाई भत्ते (DA) की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर की जाती है, जो खुदरा मूल्य मूवमेंट को ट्रैक करता है और इसे साल में दो बार संशोधित किया जाता है. डीए में बढ़ोतरी का मतलब है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए टेक अवे वेतन में वृद्धि. यह ऐसे में होगा जब मुद्रास्फीति प्रभावित कर रही है.

DA के साथ एरियर भी बढ़ेगा
फिलहाल DA 50 फीसदी है, लेकिन अगर सरकार इस योजना पर आगे बढ़ती है तो 1 जुलाई 2024 से नई दर 53 फीसदी हो सकती है. इससे केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होने की संभावना है और कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर महीने का एरियर भी मिलेगा.

हिमाचल सरकार ने बढ़ाया DA
पिछले साल सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने दशहरा से ठीक पहले अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही 4% डीए बढ़ोतरी का तोहफा दे दिया है. इससे राज्य के 1.80 लाख कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र की शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, कारों पर टोल खत्म किया, जानें- कौन से Toll Plaza फ्री किए?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़