EPFO ने बढ़ाई UAN को आधार से लिंक करने और ECR दाखिल करने की तारीख

यूएएन और आधार को लिंक किए जाने की तारीख को EPFO ने मंगलवार को आदेश जारी कर सितंबर तक बढ़ा दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2021, 08:59 AM IST
  • केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में 3 मई को अधिसूचना जारी की
  • UAN का आधार से लिंक होना जरूरी, दाखिल नहीं हो सकेगा ECR
 EPFO ने बढ़ाई UAN को आधार से लिंक करने और ECR दाखिल करने की तारीख

नई दिल्ली: रिटायरमेंट फंड का संचालन करने वाली संस्था ईपीएफओ (Employee Provident Fund Organisation) ने प्रोविडेंट फंड (भविष्य निधि कोष) यूनिवर्सल एकाउंट नंबर(UAN) को आधार नंबर के साथ लिंक करके भविष्य निधि (पीएफ) रिटर्न (Electronic challan cum returns (ECR)) दाखिल करने की अंतिम तारीख को एक जून2021 से बढ़ाकर एक सितंबर, 2021 कर दिया गया है.

अंतिम तिथि को तीन महीने आगे बढ़ाने का फैसला कोराना महामारी को देखते हुए किया गया है.

नियोक्ता दाखिल करता है ईसीआर

ईसीआर नियोक्ता द्वारा दाखिल किया जाता है. इस फैसले के बाद नियोक्ताओं (Employers) को उनके कर्मचारियों (Employee) के आधार नंबर को उनके पीएफ खातों अथवा यूएएन नंबर के साथ जोड़ने के लिये अधिक समय मिल जायेगा. इससे पहले ईपीएफओ ने इस काम के लिये एक जून 2021 की समयसीमा निर्धारित की थी.

EPFO(ईपीएफओ) द्वारा जारी कार्यालय आदेश के मुताबिक आधार सत्यापित यूएएन के साथ इलेक्ट्रॉनिक चालान यानी पीएफ रिटर्न की रिसीट (ईसीआर) दाखिल करने की समयसीमा को भी बढ़ाकर एक सितंबर 2021 कर दिया गया है.

यह भी पढ़िएः जानिए क्या होती है सोने की हॉलमार्किंग, कैसे होगा आपको फायदा?

श्रम मंत्रालय ने 3 मई को अधिसूचना जारी की

केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इस संबंध में 3 मई को अधिसूचना जारी की जिसमें मंत्रालय और उसके तहत काम करने वाले निकायों से सामाजिक सुरक्षा संहिता के तहत लाभार्थियों से आधार नंबर लिये जाने को कहा गया था. अधिसूचना जारी होने के बाद ईपीएफओ ने UAN को आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था.

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक आगे से उन्हीं कर्मचारियों या सदस्यों के ईसीआर दाखिल करने की अनुमति होगी जिनके UAN के साथ आधार नंबर लिंक होगा. यानी 1 सितंबर, 2021 के बाद अब उन कर्मचारियों के ईसीआर दाखिल नहीं किए जा सकेंगे जिनका UAN आधार से लिंक नहीं होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़