Delhi Electricity Bill: दिल्ली में फ्री बिजली के लिए अब करना होगा ये काम, तभी मिलेगा फायदा

राजधानी के लोगों को अगले महीने से यह बताना होगा कि उन्हें बिजली बिल पर सब्सिडी चाहिए या नहीं. दिल्ली सरकार अगस्त से उपभोक्ताओं को उनके बिजली के बिलों के साथ एक फॉर्म भी भेजेगी. उपभोक्ताओं को इस फॉर्म को भरकर यह बताना होगा कि वे बिजली सब्सिडी चाहते हैं या नहीं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2022, 09:04 PM IST
  • फ्री बिजली के लिए अब उपभोक्ताओं को भरना होगा फॉर्म
  • फ्री बिजली को लेकर केजरीवाल ने हाल ही में दिया था ये अपडेट
Delhi Electricity Bill: दिल्ली में फ्री बिजली के लिए अब करना होगा ये काम, तभी मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: राजधानी के लोगों को अगले महीने से यह बताना होगा कि उन्हें बिजली बिल पर सब्सिडी चाहिए या नहीं. दिल्ली सरकार अगस्त से उपभोक्ताओं को उनके बिजली के बिलों के साथ एक फॉर्म भी भेजेगी. उपभोक्ताओं को इस फॉर्म को भरकर यह बताना होगा कि वे बिजली सब्सिडी चाहते हैं या नहीं. 

फ्री बिजली के लिए अब उपभोक्ताओं को भरना होगा फॉर्म

अधिकारियों के मुताबिक, फॉर्म में उपभोक्ता बिजली सब्सिडी का लाभ लेना चाहते है या नहीं, कोई एक विकल्प चुन सकेंगे. सरकार ने प्रतिक्रिया लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन फॉर्म रखने के लिए पहले से ही एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की है, जिसे इस महीने मंत्रिमंडल के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किए जाने की संभावना है. 

एक अधिकारी ने कहा कि विद्युत विभाग बिजली बिलों के साथ फॉर्म संलग्न करने की योजना बना रहा है. इस फॉर्म में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संदेश के साथ ‘मैं बिजली सब्सिडी का लाभ उठाना चाहता हूं’ लिखा होगा. अगर उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें अपने संबंधित डिस्कॉम के क्षेत्रीय कार्यालयों में फॉर्म जमा कराना होगा. 

फ्री बिजली को लेकर केजरीवाल ने हाल ही में दिया था ये अपडेट

अधिकारी ने कहा कि फॉर्म जमा न करने की स्थिति में यह माना जाएगा कि उपभोक्ता सब्सिडी छोड़ने को तैयार है, जिसके बाद उससे एक अक्टूबर से सामान्य दर से बिजली का शुल्क लिया जाएगा. फॉर्म सितंबर के अंत तक जमा होंगे.

अधिकारी ने कहा कि हालांकि, सब्सिडी लेने का विकल्प उपभोक्ताओं के लिए खुला रहेगा. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मई, 2022 में घोषणा की थी कि एक अक्टूबर से बिजली सब्सिडी केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को दी जाएगी जो विशेष रूप से इसकी मांग करेंगे.

यह भी पढ़िए: पीरियड्स को किसी ने कहा अछूत, तो कोई करता है सेलिब्रेट, जानिए भारत के किन हिस्सों में कैसे करते हैं लोग रिएक्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़