पेड़ गिरे, दीवार ढही, सड़कें लबालब... दिल्ली में क्या आज थमेगा बारिश का दौर?

राजधानी में शनिवार और रविवार को भीषण बारिश हुई. इसने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, क्योंकि राजधानी में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कहा कि 1982 के बाद से रविवार को जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2023, 09:43 AM IST
  • रोहिणी में ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरा
  • आज भी मध्यम बारिश का अनुमान
पेड़ गिरे, दीवार ढही, सड़कें लबालब... दिल्ली में क्या आज थमेगा बारिश का दौर?

नई दिल्लीः राजधानी में शनिवार और रविवार को भीषण बारिश हुई. इसने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, क्योंकि राजधानी में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कहा कि 1982 के बाद से रविवार को जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश हुई.

रोहिणी में ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरा
रोहिणी इलाके में रविवार को भारी बारिश के दौरान एक ऑटो रिक्शा पर पेड़ गिरने से चालक की मौत हो गई. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रशांत विहार थाने में सूचना मिली थी कि रोहिणी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास एक ऑटो पर पेड़ गिर गया है और ऑटो चालक की हालत गंभीर है. घायल चालक की पहचान राजेंद्र के रूप में हुई. बाद में अस्पताल में राजेंद्र को मृत घोषित कर दिया गया. 

श्रीनिवासपुरी में सरकारी स्कूल की दीवार ढही
श्रीनिवासपुरी में एक सरकारी स्कूल की दीवार रविवार को बारिश की वजह से ढह गई. दीवार गिरने से तीन मोटरसाइकिल और दो रिक्शा मलबे में दब गए. शिक्षा मंत्री आतिशी ने शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और उप-प्रधानाचार्यों को रविवार को सभी सरकारी स्कूलों का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया. 

यमुना के बढ़ते स्तर के बीच बाढ़ की चेतावनी 
भारी बारिश के बीच दिल्ली सरकार ने रविवार को राजधानी में पहला बाढ़ अलर्ट जारी किया. सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, 'पहली चेतावनी इसलिए जारी की जा रही है, क्योंकि 9 जुलाई को हथनी कुंड बैराज से यमुना नदी में 105,453 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जो 1 लाख क्यूसेक से अधिक है. 9 जुलाई को ओआरबी (पुराना रेलवे पुल) पर जल स्तर 203.45 मीटर है. चेतावनी स्तर 204.50 मीटर है, खतरे का स्तर 205.33 मीटर है, और 6 नवंबर 1978 को देखा गया उच्चतम बाढ़ स्तर 207.49 मीटर था.'

बढ़ते जलस्तर पर बैठक करेंगे केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण जगह-जगह पानी भरने और यमुना नदी में बढ़ते जल स्तर के संबंध में सोमवार को बैठक करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी. इसमें सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग तथा दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे. 

आज स्कूलों में रहेगी छुट्टी
इससे पहले दिन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में एक दिन की छुट्टी की घोषणा की. भारी बारिश के कारण दिल्ली में जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे आम लोगों और यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

मूसलाधार बारिश में 15 मकान ढहे
रविवार को भारी बारिश के कारण कुल 15 घर ढह गए, जिससे दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. दिल्ली अग्निशमन सेवा के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, 'पहली मौत चिड़ियाघर के पास सुंदर नगर में हुई. दूसरी मौत सेंट स्टीफंस अस्पताल के पास हुई.'

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को सेंट स्टीफंस अस्पताल के पास पशु चिकित्सालय में एक दीवार गिरने की सूचना मिली. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'वहां एक महिला और एक नाबालिग लड़की मौजूद थी. दुर्भाग्य से एक दीवार का जर्जर हिस्सा उन पर गिर गया. दोनों को अरुणा आसफ अली अस्पताल ले जाया गया और बाद में हिंदू राव अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया. महिला प्रीति (30) को मृत घोषित कर दिया गया.'

लड़की को मामूली चोटें आईं और वह खतरे से बाहर है. अग्निशमन विभाग को रविवार को पूरे दिन घर गिरने और जलभराव की सूचना देने वाली कई कॉलें आईं.

आज भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान
आईएमडी ने सोमवार के लिए 'येलो' अलर्ट भी जारी किया. मौसम कार्यालय ने सोमवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान की अनुमानित सीमा क्रमशः 31 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास है.

यह भी पढ़िएः Delhi में बाढ़ का खतराः यमुना नदी में छोड़ा गया इतना पानी कि कभी भी डूब सकते हैं ये इलाके

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़