Medicine Delivery: इस शहर में ड्रोन से शुरू हुई दवा की डिलीवरी, ब्लड सैंपल भी होंगे कलेक्ट

Medicine Delivery: डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म टाटा 1एमजी ने गुरुवार को देहरादून में ड्रोन डिलीवरी की शुरुआत की है, ताकि शहर में डायग्नोस्टिक सैंपल और दवाओं का तेजी से कलेक्शन और डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके, साथ ही सड़क यातायात के कारण होने वाली देरी से बचा जा सके.  

Last Updated : Dec 1, 2022, 05:17 PM IST
  • इन शहरों में शुरू हुई ड्रोन डिलीवरी सेवा
  • एक बार में इतने सैंपल कलेक्ट करेगा ड्रोन
Medicine Delivery: इस शहर में ड्रोन से शुरू हुई दवा की डिलीवरी, ब्लड सैंपल भी होंगे कलेक्ट

नई दिल्ली: डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म टाटा 1एमजी ने गुरुवार को देहरादून में ड्रोन डिलीवरी की शुरुआत की है, ताकि शहर में डायग्नोस्टिक सैंपल और दवाओं का तेजी से कलेक्शन और डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके, साथ ही सड़क यातायात के कारण होने वाली देरी से बचा जा सके. कंपनी ने तीन एकीकृत फार्मेसी और डायग्नोस्टिक्स स्टोर और देहरादून में एक डायग्नोस्टिक लैब लॉन्च करके उत्तराखंड में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

इन शहरों में शुरू हुई ड्रोन डिलीवरी सेवा

टाटा 1एमजी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर तन्मय सक्सेना ने एक बयान में कहा, "अपने स्थान लाभ, तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था और मजबूत बुनियादी ढांचे के कारण, देहरादून उत्तर में हमारे कार्यो का विस्तार करने के लिए एक स्वाभाविक पसंद था. यह शहर हरिद्वार, मसूरी, और ऋषिकेश जैसे राज्य के अन्य कम सेवा वाले बाजारों को सेवा प्रदान करने की हमारी रणनीति के केंद्र में है." उन्होंने कहा, "हम जल्द ही दून और शेष उत्तराखंड में निकट भविष्य में कई और टाटा 1एमजी स्टोर खोलेंगे."

एक बार में इतने सैंपल कलेक्ट करेगा ड्रोन

कंपनी के मुताबिक, ड्रोन का इस्तेमाल शहर के विभिन्न हिस्सों से चिकित्सा के नमूने एकत्र करने और प्रसंस्करण के लिए टाटा 1एमजी लैब में ले जाने के लिए किया जाएगा. इनका उपयोग दूर-दराज के इलाकों में दवाएं पहुंचाने के लिए भी किया जाएगा. एक ड्रोन 150 सैंपल तक ले जाने में सक्षम होगा.

सक्सेना ने कहा, "हम सैंपल ट्रांसफर के समय को कम करने और तेजी से रिपोर्ट सक्षम करने के लिए देहरादून में ड्रोन तकनीक का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं. इस पहल के माध्यम से, हम एक कम सेवा वाले बाजार में टाटा 1एमजी की सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं और राज्य में डायग्नोस्टिक्स के परि²श्य को बदलना चाहते हैं." कंपनी ने पूरे शहर में डायग्नोस्टिक सैंपल ट्रांसपोर्ट करने के लिए अग्रणी ड्रोन लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर टीएसएडब्ल्यू ड्रोन्स के साथ पार्टनरशिप की है.

यह भी पढ़िए: भाजपा सांसद ने बाबा रामदेव पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- 'नकली घी बेच रहा पतंजलि'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़