तिहरे हथियार से करें कोरोना पर वार

मुश्किल नहीं है कोरोना की जंग जीतना. और इस तरह बहुत आसान है जिन्दगी बचाना. बस अपनी सावधानी को अपनी कट्टरता में बदल दीजिये..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Jul 22, 2020, 04:00 PM IST
    • बड़े काम का है तीन-तीन का तिहरा फार्मूला
    • सूती कपड़े के मास्क, दस्ताने और कैप पहनें
    • इन्हें रोज धो कर ही पहनें
तिहरे हथियार से करें कोरोना पर वार

नई दिल्ली.  आपको किसी डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी,  यदि कोरोना से निपटने के लिये आप सावधानियों वाले हथियार इस्तेमाल कर रहे हैं. याद रखिये कि इससे पहले कि कोरोना आप पर हमला करे, आप कोरोना पर हमला करके उसका कामतमाम कर दीजिये. 

 

तीन-तीन का तिहरा फार्मूला 

कोरोना से दो-दो हाथ करने में तीन-तीन का तिहरा हथियार आपके बहुत काम आने वाला है. इस तीन तीन वाले तिहरे फार्मूले के अंतर्गत आपको तीन चीज़ें खानी हैं, तीन पीनी हैं और तीन पहननी हैं. पहनने वाली तीनों चीज़ें आपको मिल गई हैं - मास्क, दस्ताने और कैप. 

इन्हें धो कर ही पहनें

सूती कपड़े की तिहरी पट्टी वाला मास्क सबसे सुरक्षित मास्क है. इसे आप अपने रुमाल से भी बना सकते हैं या देशी अंगोछे से भी. कपड़े के ही दस्ताने भी कारगर हैं और इसी तरह कपड़े की कैप भी. रोज़ इनको पहन कर ही घर से निकलें और घर आने पर इन्हें रोज़ साबुन के घोल में डाल कर धोना न भूलें. इसलिए बेहतर हो कि आप इनमें से प्रत्येक की दो जोड़ी अपने पास रखें ताकि एक दिन पहनें और एक दिन धो लें. 

 

दस्ताने और कैप क्यों हैं जरूरी 

कैप आपके बालों को कोरोना वायरस के सम्पर्क में आने से रोकेगी जिस तरह से आपके ग्लव्स आपके हाथों को सीधे वायरस को छूने से बचाएंगे. आपके चेहरे की चार खिड़कियां हैं जहां से कोरोना आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है - आपकी आंखें, कान, नाक और मुह. आपका मास्क आपके मुह और नाक को वायरस से बचाएगा और आपके दस्ताने आपके कान और आंखों को. दस्ताने पहनने से कभी आप गलती से भी इन चारों खिड़कियों में अपना हाथ याने उंगलियां नहीं डालेंगे और वायरस आपके भीतर जा नहीं पायेगा.

ये भी पढ़ें. कोरोना का संहार ही कोरोना का उपचार (part-1)

ट्रेंडिंग न्यूज़