डायबिटीज समेत 5 बीमारियों से बचेंगे! बस हफ्ते में इतने कदम चलना कर दें शुरू

सेहतमंद रहने के लिए मेहनत करने का इरादा तो हर किसी के मन में पनपता है, लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में समय की बड़ी मार है. इन तमाम चुनौतियों का रामबाण है पैदल चलना. आप प्रत्येक हफ्ते तय कदम चलकर डायबिटीज समेत 5 बीमारियों से बच सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2024, 02:11 PM IST
  • पैदल चलने से बढ़ सकती है उम्र
  • जानें पैदल चलने के क्या फायदे हैं
डायबिटीज समेत 5 बीमारियों से बचेंगे! बस हफ्ते में इतने कदम चलना कर दें शुरू

नई दिल्लीः एक सप्ताह में कितने कदम चलने चाहिए? इसे लेकर एक रिसर्च सामने आई है. इसमें दावा किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति एक सप्ताह में कम से कम तीन बार 5 हजार से ज्यादा कदम चलता है तो उसकी जिंदगी लंबी और खुशहाल हो सकती है. इससे लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियों डायबिटीज, हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक, मोटापा, डिप्रेशन से भी बचा जा सकता है.

पैदल चलना सेहत के लिए फायदेमंद

मौजूदा दौर में ज्यादातर लोग स्मार्ट वॉच पहनना पसंद करते हैं. ये समय दिखाने के साथ-साथ पल्स रेट बताती हैं. इसके अलावा पूरे दिन के स्टेप्स का हिसाब भी बताती है. लेकिन क्या आपको पता है कि एक दिन में कितने कदम चलना सेहत के लिए बेहतर माना गया है.

वैसे तो इसे लेकर हमेशा बहस होती रही है. एक दिन में 10 हजार कदम चलना बेस्ट माना गया है, लेकिन उम्र के हिसाब से हर किसी के लिए कदमों की संख्या अलग-अलग है.

पैदल चलने से बढ़ सकती है उम्र

कुछ महीने पहले लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में हुई एक स्टडी में सामने आया कि दो साल तक हर हफ्ते तीन बार कम से कम 5 हजार कदम चलने की आदत को बनाए रखने वाले शख्स की उम्र तीन साल और बढ़ सकती है. यही नहीं एक्सरसाइज से जुड़े अतिरिक्त खर्च में भी करीब 13% तक की कमी आ सकती है.

जानें पैदल चलने के क्या फायदे हैं

रोजाना पैदल चलने से कई तरह के फायदे हैं. इससे शरीर एक्टिव रहता है. हम दिन भर के कार्यों को आसानी से कर पाते हैं. पैदल चलने से हृदय गति में सुधार होता है और ब्लड प्रेशर भी कम होता है. इससे जोड़ों के दर्द में आराम भी मिलता है. पैदल चलने से चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं में भी काफी हद तक राहत मिलती है.

यह भी पढ़िएः PCOS में खा लें ये 5 चीज, महिलाओं के सबसे बड़े दुश्मन PCOD का नहीं रहेगा नामोनिशान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़