PCOS में खा लें ये 5 चीज, महिलाओं के सबसे बड़े दुश्मन PCOD का नहीं रहेगा नामोनिशान

How to Treat PCOS Naturally: PCOS महिलाओं की सेहत के लिए एक बड़ी समस्या है. PCOS महिलाओं में डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है. आइए जानते हैं क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2024, 04:57 PM IST
  • पीसीओएस से बचाव
  • पीसीओएस के लिए टिप्स
PCOS में खा लें ये 5 चीज, महिलाओं के सबसे बड़े दुश्मन PCOD का नहीं रहेगा नामोनिशान

नई दिल्ली: PCOS पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम महिलाओं की सेहत से जुड़ी बड़ी समस्या है. पीसीओड में अनियमित पीरियड्स, मोटापा, हार्मोनल गड़बड़ी औ चेहरे पर बाल आने की समस्या देखने को मिलती है. PCOS महिलाओं में डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए कार्बोहाइड्रेट और चीनी का कम से कम सेवन करने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं पीसीओएस में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. 

इन चीजों का सेवन 
पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं अपनी डाइट में अदरक, लहसुन, तुलसी जैसी जड़ी बूटियों को शामिल करें. 

सीड्स 
पीसीओएस को ठीक करने के लिए डाइट में सीड्स शामिल करें. सीड्स में आप पंपकिन सीड्स, सूरजमुखी के बीज, तिल आदि का सेवन कर सकते हैं. 

फाइबर 
पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करना चाहिए. फाइबर के लिए फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. फाइबर का सेवन करने से सूजन और इंसुलिन की समस्या नहीं होगी. 

स्नैक्स 
स्नैक्स में बादाम, ताजा फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. बादाम में ओमेगा 3 पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. हेल्दी स्नैक्स का सेवन करने से भूख नहीं लगेगी. 

प्रोटीन 
पीसीओएस के लिए हाई प्रोटीन को डाइट में शामिल करें. डाइट में आप अंडे, दाल, क्विनोआ, दलिया, दाल, बादाम और सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं. 

क्या ना खाएं 
पीसीओएस के मरीज रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट फूड्स का सेवन ना करें. ब्रेड, पेस्ट्री, वाइट राइज, आलू, कैंडी, ऑयली फूड्स और मसालेदार भोजन खाने से पीसीओस की समस्या बढ़ सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़