Weight Loss Tips: क्या सच में चावल खाने से बढ़ता है वजन, जानें सच्चाई

Weight Loss Tips: अधिकतर लोग जब वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो वह सबसे पहले चावल छोड़ देते हैं, उनका मानना होता है कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ता है. क्या सच में चावल खाने वजन बढ़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2024, 02:08 PM IST
    क्या चावल खाने से बढ़ता है वजन
    चावल और मोटापा में क्या है कनेक्शन
Weight Loss Tips: क्या सच में चावल खाने से बढ़ता है वजन, जानें सच्चाई
 
नई दिल्ली: भारतीय खाने में चावल का बेहद यूज किया जाता है. वहीं चावल को लेकर कहा जाता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. जब लोग वजन कम कर रहे होते हैं तो वह चावल खाना छोड़ देते हैं. लोगों का कहना है कि चावल खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. आइए जानते हैं क्या सच में चावल खाने में मोटापा बढ़ता है. 
 
चावल और मोटापा 
चावल खाने से वजन बढ़ता है या नहीं, इस बारे में ईशान के शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया है. इस अध्ययन से पता चला था  कि चावल से प्रतिभागियों की कमर और बीएमआई की साइज में कोई खास बदलाव नहीं हुआ. ऐसे में यह केवल मिथ है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है. 
 
चावल के गुण 
चावल में कार्ब्स पाया जाता है जिस वजह वजन बढ़ सकता है, लेकिन कार्ब्स हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है. अच्छी सेहत के लिए डाइट में कार्ब्स होना बेहद जरूरी होता है. चावल में प्रोटीन, फाइबर, थियामिन, सेलेनिमय, नियासिन, आयरन, विटामिन बी 6. फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम पाया जाता है. 
 
कब बढ़ता है वजन 
जरूर से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करने से वजन बढ़ता है. अगर डाइट में ज्यादा चावल की मात्रा अधिक होगी तो आपको वजन बढ़ सकता है. बैलेंस डाइट लेने से वजन पर असर नहीं पड़ता है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में चावल को शामिल कर सकते हैं. सीमित मात्रा में चावल खाने वजन में कोई असर नहीं पड़ता है. 
 
होता है वजन कम 
रेड राइस, ब्राउन राइस का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है. चावल में फाइबर और पोषण पाया जाता है जो कि वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद कर सकते हैं. डाइट में राइस को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़