शरीर में नहीं बन रहा है खून, तो खा लें ये सूखा फल

शरीर में आयरन की कमी की वजह से शरीर में खून नहीं बन जाता है. शरीर में खून की कमी होने पर लोग इस ड्राई फ्रूट को खाने की सलाह देते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2024, 06:12 PM IST
  • शरीर में खून कैसे बढ़ाएं
  • किस ड्राई फ्रूट से बढ़ता है खून
शरीर में नहीं बन रहा है खून, तो खा लें ये सूखा फल

नई दिल्ली: किशमिश बेहद टेस्टी ड्राई फ्रूट हैं. स्वाद के साथ-साथ किशमिश सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. जिन लोगों के शरीर में खून नहीं बनता हैं उन्हें किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल किशमिश में आयरन की मात्रा अधिक होती है. शरीर में खून यानी हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन बेहद जरूरी होता है. 

किशमिश के गुण 
किशमिश में विटामिन-सी, आयरन और  फोलेट पाया जाता है जो कि खून के निर्माण के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर आप खून की कमी से परेशान हैं तो आप किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

कैसे खाएं 
किशमिश को आप सोक्ड करके और वैसे भी खा सकते हैं. किशमिश सोक्ड करने के लिए एक कटोरी में 10 से 15 किशमिश लें, रातभर के लिए इसे छोड़ दें. अगली सुबह खाली पेट किशमिश का सेवन करें. सोक्ड किशमिश न केवल शरीर में आयरन बढ़ता है बल्कि किशमिश का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. 

दूध के साथ सेवन 
किशमिश को गर्म दूध में भी मिलाकर पी सकते हैं. सबसे पहले दूध को गर्म करके इसमें 10 से 15 किशमिश डाल लें. जब दूध अच्छे से उबल जाए, इसके बाद जब दूध हल्का ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करें. 

दही के साथ किशमिश 
अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो आप दही के साथ भी किशमिश खा सकते हैं. दही और किशमिश का सेवन करने से शरीर को एनर्जी भी मिलेगी.

स्नैक्स 
किशमिश को आप स्नैक्स के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. सुबह या शाम के समय मुट्टी भरकर किशमिश का सेवन कर सकते हैं.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़