DU ने बढ़ाई एडमिशन फीस भरने करने की लास्ट डेट, अब इस तरीख तक कर सकेंगे जमा

DU में एडमिशन लेने के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. अभ्यर्थियों के अनुरोध पर तथा दीपावली उत्सव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 05:18 PM IST
  • DU ने बढ़ाई एडमिशन फीस भरने करने की लास्ट डेट
  • इस बार CUET के जरिए DU में हो रहा एडमिशन
DU ने बढ़ाई एडमिशन फीस भरने करने की लास्ट डेट, अब इस तरीख तक कर सकेंगे जमा

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर चुका है. प्रथम लिस्ट के आधार पर ही 70 हजार से अधिक विद्यार्थियों को दाखिला मिल गया है. ऐसे छात्र जिन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय में सीट आवंटित हुई है उनके लिए फीस जमा करने की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है.

इस वजह से बढ़ी डेट

अभ्यर्थियों के अनुरोध पर तथा दीपावली उत्सव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है. छात्र अब मंगलवार 25 अक्टूबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि फीस भुगतान की अंतिम तारीख में विस्तार तो कर दिया गया है लेकिन जो अभ्यर्थी अंतिम तिथि तक प्रवेश शुल्क जमा करने में विफल रहते हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट दाखिला प्रक्रिया (सीएसएएस) में भाग नहीं ले सकेंगे. 

DU में अभी तक इतने छात्र ले चुके हैं एडमिशन

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 80 हजार से कुछ अधिक सीटें हैं. इनमें से करीब 73 हजार सीटों पर छात्रों ने पहली लिस्ट के बाद ही दाखिले स्वीकार कर लिए हैं.विकास गुप्ता ने बताया कि केवल सीएसएएस राउंड 1 के प्रवेश शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवारों को अपग्रेड का विकल्प मिलेगा. यदि कोई रिक्त सीट रह गई तो उन सीटों का प्रदर्शन विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल पर बुधवार 26 अक्टूबर सुबह 10 बजे किया जाएगा. 

CUET के जरिए DU में हो रहा एडमिशन

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार कटऑफ के बजाय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) के आधार पर दाखिला हो रहा है. गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस स्थित श्री अरबिंदो कॉलेज की कुल 1,150 सीटों में से करीब 80 फीसदी सीट स्वीकृत कर ली गई हैं. सबसे अधिक करीब 80 फीसदी सीटें बीकॉम की स्वीकार की गई हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय का कहना है कि डीयू से संबंधित सभी कॉलेजों में इस वर्ष 'कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम' (सीएसएएस पोर्टल) के माध्यम से तीन चरणों में दाखिला होगा.

यह भी पढ़ें: EPFO आपके माता पिता को भी देता है आजीवन पेंशन, जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़