EPFO आपके माता पिता को भी देता है आजीवन पेंशन, जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल

EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं देती है. EPFO अपने सदस्यों के अलावा उनके फैमिली मेंबर्स को भी कई तरह के फायदे देती है. इनमें माता पिता को मिलने वाली पेंशन भी शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2022, 04:58 PM IST
  • EPFO देती है सदस्यों के माता पिता को पेंशन
  • इन शर्तों के पूरा करने पर मिलती है आजीवन पेंशन
EPFO आपके माता पिता को भी देता है आजीवन पेंशन, जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल

नई दिल्ली: नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए पेंशन की सुविधा को मैनेज करने वाली संस्था EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं देती है. EPFO अपने सदस्यों के अलावा उनके फैमिली मेंबर्स को भी कई तरह के फायदे देती है. इनमें माता पिता को मिलने वाली पेंशन भी शामिल है. हालांकि EPFO की इस सुविधा के बारे में कम ही लोगों को पता होता है. 

EPFO देती है सदस्यों के माता पिता को पेंशन

EPFO सब्सक्राइबर्स को मिलने वाली पेंशन केवल उन्हीं की नहीं होती बल्कि उनके आश्रितों की भी होती है. अगर नौकरी के दौरान किसी सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार खास तौर पर उसके माता पिता को उसकी पेंशन का लाभ दिया जाता है. EPFO कहता है कि अपने किसी नौकरीपेशा बेटा या बेटी को खोने पर ऐसे बुजुर्गों के साथ विभाग पूरी तरह खड़ा है. EPFO के नियम के मुताबिक, ऐसे माता-पिता जिन्होंने अपने नौकरीपेशा औलाद को खो दिया है, उन्हें आजीवन पेंशन मिलती है. हालांकि, इसके कुछ नियम और शर्तें हैं

इन शर्तों के पूरा करने पर मिलती है आजीवन पेंशन

EPFO के मुताबिक, अगर नौकरी पर रहते किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, और अगर वो अपन परिवार में अकेला कमाने वाला है और उनके माता-पिता आश्रित है तो ऐसे मामलों में EPS-95 नियम के तहत आश्रितों को आजीवन पेंशन मिलती है. हालांकि, इसमें शर्त यह है कि एम्प्लाई की कम से कम 10 साल की नौकरी पूरी हो चुकी हो. साथ ही अगर कर्मचारी नौकरी को दौरान किसी बिमारी के चलते शारीरिक रूप से अक्षम हो जाता है तो एम्प्लाई को भी आजीवन पेंशन मिलती रहेगी. भले ही उसने शर्तों के मुताबिक, नौकरी के 10 साल पूरे न हुए हों.

यह भी पढ़ें: अगर हो रहा आधार का मिसयूज, तो तुरंत करें यहां शिकायत, मिलेगा समाधान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़