बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, EPFO ने पेंशनधारियों को दिया बड़ा लाभ

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने पेंशनर्स के लिए एक राहत भरी खबर दी है. 

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, EPFO ने पेंशनधारियों को दिया बड़ा लाभ

नई दिल्ली: वृद्धावस्था में बुजुर्गों को सबसे बड़ा सहारा अगर किसी चीज से होता है तो वो है उनकी पेंशन. पेंशन के सहारे वृद्धावस्था का अकेलापन और अन्य समस्याओं का सामना करने का जरिया मिल जाता है लेकिन कई पेंशनधारियों को पेंशन से जुड़ी अनेक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है.

EPFO के इस ऐलान से मिलेगा बुजुर्गों को लाभ

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) ने पेंशनर्स के लिए एक राहत भरी खबर दी है. दरअसल, EPFO ने अपने पेंशनधारकों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जमा करने की समयसीमा 28 फरवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दी है. इससे 35 लाख पेशनभोगियों को लाभ मिलेगा.

क्लिक करें- Farmer Protest का देश विरोधी मॉडल, किसानों को मोहरा बनाने के 5 सबूत

28 फरवरी 2021 तक जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र

गौरतलब है कि EPFO ने देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए बुजुर्ग आबादी की सुरक्षा के मद्देनजर पेंशनर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है. EPFO द्वारा लिए गए समय सीमा बढ़ाने के फैसले के बाद अब लाखों पेंशनर्स 28 फरवरी 2021 तक अपने जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra-JPP) को जमा कर सकते हैं.

पहले नवम्बर में ही थी आखिरी तारीख

आपको बता दें कि पहले पेंशनधारकों को नवंबर से ही जीवित होने का प्रमाण पत्र देना अनिवार्य था. सभी पेंशनभोगियों को 1 नवंबर तक EPFO कार्यालय में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करना अनिवार्य था. 

क्लिक करें- Congress का विलाप: कहीं 'मोदी राज' में ना बन जाए Corona की स्वदेशी वैक्सीन

 EPFO की ताजा अपडेट के अनुसार अब पेंशनभोगी अगले साल तक अपना सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. वर्तमान में एक पेंशनभोगी 30 नवंबर तक किसी भी समय जेपीपी जमा कर सकते हैं, जो जारी होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234