Home Remedy: क्या आपको भी है तंबाकू की लत, इन 4 आसान उपायों से पाएं छुटकारा

Home Remedy: क्या आपको भी तंबाकू की लत ने परेशान कर रखा है? अगर हां, तो आप इन आसान उपायों से अपनी इस बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2022, 10:58 AM IST
  • बेहद ही खतरनाक होती है तंबाकू की लत
  • इन आसान उपायों से छुड़ा सकते हैं पीछा
Home Remedy: क्या आपको भी है तंबाकू की लत, इन 4 आसान उपायों से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली: वैसे तो ज्यादातर सभी लोगों को पता होता है कि तंबाकू की लत बेहद ही खतरनाक होती है. इसके सेवन से दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, अस्थमा की समस्या, मुंह और फेफड़ों में कैंसर की समस्या होती है जो जानलेवा भी साबित हो सकती है लेकिन बावजूद इसके लोग अपनी जान को खतरे में डालकर इसका सेवन करते रहते हैं.

क्या आप भी छोड़ना चाहते हैं तंबाकू?

तंबाकू का सेवन करने वालों में कुछ लोग ऐसे भी शामिल होते हैं जो कि इसे छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन लत लग जाने के कारण नहीं छोड़ पाते. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन उपायों से आप आसानी से तंबाकू की लत से पीछा छुड़ा सकते हैं.

तंबाकू की लत छुड़ाने के उपाय

1- जिन लोगों को तंबाकू चबाने की आदत होती है उन्हें अपने मुंह में अदरक का टुकड़ा रखना चाहिए. ये खाने में थोड़ा कसैला होता है ऐसे में ये तंबाकू की तरह ही लोगों को स्वाद देता है. ऐसा लगातार करने पर तंबाकू के सेवन की आदत धीरे-धीरे कम होने लगती है.

2- आजकल बाजारों में ऐसे कई च्युइंग गम मौजूद हैं जो कि लोगों को तंबाकू के सेवन से आदत छुड़ाने में मदद करते हैं. अलग-अलग फ्लेवर में ये आपको मिल जाते हैं. तो जब भी आपका मन करें तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

3- व्यायाम और योग दोनों ही तंबाकू की लत को दूर करने में सहायक है. इससे न केवल आपका तनाव दूर होता है बल्कि व्यक्ति फिट भी रहता है.

4- हर्बल टी का सेवन भी तंबाकू और सिगरेट दोनों की लत से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक काम आ सकता है. इस टी में आप अश्वगंधा, दालचीनी का पाउडर और जटामांसी को मिलाकर भी पी सकते हैं. इनकी चाय तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाने में सहायक है.

(डिसक्लेमर: इस बुरी आदत को छुड़ाने के लिए इन घरेलू उपायों को इस्तेमाल में ला सकते है, लेकिन कोई भी कदम उठाने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन उपायों की पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िए- Rashtrapati Chunav 2022: भारत में कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव? एक क्लिक में जानें पूरी प्रक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़