गोबर गणेश के जरिए बनाइए लक्ष्मी

भारत में गाय के गोबर की महिमा बहुत ज्यादा है. बिना इसके कोई भी पूजा पाठ पूरा नहीं माना जाता. लेकिन अब सरकार ने तय किया है कि गोबर से लोगों को धन यानी लक्ष्मी कमाने का भी मौका दिया जाए.    

गोबर गणेश के जरिए बनाइए लक्ष्मी
गोबर से कागज बनाने की फैक्ट्री लगाइए पैसे कमाइए

नई दिल्ली: गोबर बेहद उपयोगी होता है. ये तो पूरी दुनिया जानती है. लेकिन भारत सरकार के मध्यम और लघु उद्योग मंत्रालय की एक योजना गोबर से धन कमाने का मौका दे रही है. इसके लिए एक खास तकनीक ईजाद की गई है.

गोबर से बनाया जाएगा कागज
भारत सरकार ने गोबर से कागज बनाने का सफल परीक्षण कर लिया है, अब गोबर से आप पैसे भी कमा सकते हैं. MSME मंत्रालय ने इसका जिम्मा उठाया है, मंत्रालय के तहत देश भर में ऐसा प्लांट लगाया जाएगा जिसमें गोबर का प्रयोग करके पेपर तैयार किया जाएगा.

गोबर से कागज परियोजना पर चालू है काम
प्लांट को देश के हर हिस्से में लगाया जाएगा और इस पर काम शुरू भी कर दिया गया है. नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीच्यूट में गाय के गोबर से कागज बनाने की प्रक्रिया का सफल परीक्षण किया है. जो भी लोग इस योजना से जुड़ेंगे वह गोबर से पेपर बनाए जाने वाले प्लांट के लिए सब्सिडी और लोन प्राप्त कर सकेंगे. इस प्लांट को तैयार करने में 5 लाख से लेकर 25 लाख तक का खर्च आता है. 


प्लांट लगाए जाने से लोगों को रोजगार की भी प्राप्ति होगी साथ में वह और लोगों को भी रोजगार दे सकेंगे. गोबर के साथ-साथ कागज बनाने के लिए कागज के चिथड़े का भी इस्तेमाल किया जाएगा. चूंकि पेपर को हैंडमेड तरीके से तैयार किया जाता है इसलिए इसमें मजदूर की जरूरत भी होगी. एक प्लांट में 10 से 12 लोगों को रोजगार दिया जा सकता है.

बढ़ेगा गायों का महत्व, पर्यावरण की होगी सुरक्षा
इस प्लांट के जरिए गाय पालन करने वालों को भी मुनाफा होगा, जो गोबर वेस्ट हो जाता था अब गाय पालक उससे भी पैसे कमा सकते हैं. प्रति किलो गाय के गोबर की कीमत 5 रुपये बताई जा रही है और गाय प्रति दिन 10 किलो तक गोबर करती है. इसका मतलब गोबर से गोपालक प्रतिदिन अतिरिक्त कमाई कर सकेंगे. एक माह में प्लांट से करीब 1 लाख कागज के बैग बनाए जा सकते हैं. इस प्लांट को लगाए जाने में भारत सरकार की तरफ से लोन मुहैया करवाया जा रहा है.


इसके अलावा गोबर से कागज बनाने की तकनीक के प्रचलित होने से पर्यावरण की भी सुरक्षा होगी. क्योंकि फिलहाल कागज बनाने के लिए पेड़ पौधे तथा वनस्पतियों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन जब बड़े पैमाने पर गोबर से कागज बनाया जाएगा तो इससे पेड़ पौधों की सुरक्षा बढ़ेगी.