Corona पर बहुत बड़ी खुशखबरी: 70 प्रतिशत कोरोना मरीज संक्रमण नहीं फैलाते

ये एक अध्ययन की एक जोरदार आशाप्रद रिपोर्ट है जो बताती है कि चीनी वायरस कोरोना के 70 फीसदी रोगी वायरस नहीं फैलाते हैं.. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2020, 08:56 PM IST
    • आंध्रप्रदेश-तमिलनाडु में हुआ है अध्ययन
    • हम-उम्र बच्चों में होता है संक्रमण ज्यादा
    • कोरोना पर सबसे बड़ा अध्ययन है ये
Corona पर बहुत बड़ी खुशखबरी: 70 प्रतिशत कोरोना मरीज संक्रमण नहीं फैलाते

नई दिल्ली.   कहीं बाहर से नहीं बल्कि भारत से आई है ये बहुत बड़ी खुशखबरी. इसको दुनिया के हर आदमी के पास तक पहुंचना चाहिए. इसलिए मीडिया मंच के तौर पर ज़ी न्यूज़ इस जिम्मेदारी को निभा रहा है ताकि देश और विदेश में अधिक से अधिक लोग इस जानकारी के बाद कोरोना के खौफ से मुक्त हो सकें. हालांकि हम ये नहीं कहते कि आप कोरोना-सावधानियां छोड़ दें लेकिन अब ज़िंदगी डर कर जीना जरूर छोड़ दें, हम तो यही चाहते हैं. 

 आंध्रप्रदेश-तमिलनाडु में हुआ अध्ययन 

चीनी वायरस कोरोना को लेकर किया गया ये बहुत ही महत्वपूर्ण अध्ययन है. आंध्रप्रदेश-तमिलनाडु में किए गए इस अध्ययन से ये जानकारी मिली है कि कोरोना के 70 फीसदी रोगी संक्रमण नहीं फैलाते हैं. और ये बताना भी बहुत ज़रूरी है कि ये अध्ययन हुआ तो आंध्रप्रेश और तमिलनाडु में है लेकिन इसे किया गया है अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिसीज, डायनेमिक्स एंड इकोनॉमिक पॉलिसी (सीडीडीईपी) के द्वारा. 

हम-उम्र बच्चों में संक्रमण ज्यादा 

कोरोना संक्रमण को लेकर किया गया यह नवीनतम अध्ययन बताता है कि कोरोना से संक्रमित सभी व्यक्ति वायरस को प्रसारित नहीं करते हैं. लेकिन जो दूसरा अहम निष्कर्ष इस अध्ययन से सामने आया है उसके अनुसार हमउम्र बच्चों में संक्रमण का प्रसार ज्यादा होता है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की एक प्रमुख साइंस पत्रिका के 30 सितंबर के संस्करण में कोरोना महामारी विज्ञान और संचरण गतिकी शीर्षक से ये अध्ययन प्रकाशित हुआ है. 

सबसे बड़ा अध्ययन है ये 

आंध्र प्रदेश सरकार के एक अधिकारी इस अध्ययन के बारे में जानकारी देते हुए बताते है कि महामारी विज्ञान का ये अब तक का सबसे बड़ा और सबसे व्यापक विश्लेषण है जो कि आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के राज्यों में हजारों संपर्क प्रशिक्षकों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है. अधिकारी ने बताया कि यह अध्ययन करीब पौने छह लाख लोगों पर किया गया है. 

ये भी पढ़ें. ISIS अफ्रीकी देश में बना रहा है महिलाओं को सेक्स स्लेव

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़