Hairfall: शिया बटर के बारे में जानते हैं आप? झड़ते बालों की समस्या कर देता है खत्म, जानें इस्तेमाल का तरीका

Hairfall: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है, जिससे तमाम लोग जूझ रहे हैं. बालों का टूटना बंद करने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीब अपनाते हैं. लेकिन, कई बार इसका फायदा नहीं मिलता है. ऐसे में जानिए बालों का टूटना बंद करने के लिए प्राकृतिक उपाय, जिसकी मदद से आपके बाल मजबूत, मुलायम और आकर्षक बनेंगे. आप बालों को मजबूत करने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बालों के लिए फायदेमंद माना गया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 08:52 AM IST
  • शिया बटर बालों की रूसी भी करता है दूर
  • शिया बटर का बालों पर कैसे इस्तेमाल करें
Hairfall: शिया बटर के बारे में जानते हैं आप? झड़ते बालों की समस्या कर देता है खत्म, जानें इस्तेमाल का तरीका

नई दिल्लीः Hairfall: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है, जिससे तमाम लोग जूझ रहे हैं. बालों का टूटना बंद करने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीब अपनाते हैं. लेकिन, कई बार इसका फायदा नहीं मिलता है. ऐसे में जानिए बालों का टूटना बंद करने के लिए प्राकृतिक उपाय, जिसकी मदद से आपके बाल मजबूत, मुलायम और आकर्षक बनेंगे. आप बालों को मजबूत करने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बालों के लिए फायदेमंद माना गया है.

शिया बटर क्या होता है?
दरअसल, अफ्रीकी पेड़ शिया के बीजों को उबालने से एक प्रकार का फैट निकलता है. इसे शिया बटर कहते हैं. बताया जाता है कि यह बालों और त्वचा के लिए बड़ा लाभकारी होता है. यह किफायती भी होता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन ई और विटामिन ए बालों को जड़ से मजबूत बनाता है. साथ ही बालों को घना करने में भी यह फायदेमंद है.

शिया बटर बालों की रूसी भी करता है दूर
बताया जाता है कि शिया बटर बालों की रूसी, सूखापन दूर करने में भी मददगार है. यह स्कैल्प से सूखापन खत्म करता है. इसके अलावा हेयर स्ट्रेटनर, ड्रायर या अन्य उपकरण इस्तेमाल करने से बालों को होने वाले नुकसान से भी शिया बटर बचाता है. यह बालों को एक तरह से कवर कर लेता है और इन डिवाइस की गर्मीनहीं घुसने देता है. 

बालों पर हेयर स्ट्रेटनर, ड्रायर या अन्य उपकरण इस्तेमाल करने से पहले सिर पर हल्का-हल्का शिया बटर लगाया जा सकता है.

शिया बटर का बालों पर कैसे इस्तेमाल करें 
अगर स्कैल्प पर शिया बटर लगाना है तो बालों को बीच से मांग निकालते हुए बांट लें. इसके बाद इसे पिघलाकर हल्के हाथों से पूरे सिर पर मालिश करें. इसके अलावा बाल अगर स्वस्थ हो तब भी शिया बटर रोज लगा सकते हैं. इसके लिए शैंपू करने के बाद कंडिशनर को शिया बटर में मिला लें. फिर बालों पर हल्के हाथ से मालिश करें.

फिर पांच मिनट बाद बालों को धो लें. शिया बटर से बाल चिपचिपे नहीं लगते हैं और चमकदार भी दिखते हैं. यह बालों को स्वस्थ, मजबूत बनाता है.

यह भी पढ़िएः Hair Care Tips: केमिकल नहीं भिंडी से करें हेयर केराटिन, घर बैठे बाल हो जाएंगे स्ट्रेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़