Clove Health Benefits: सर्दियों में इन परेशानियों का रामबाण इलाज है लौंग, मिनटों में गायब होगा खांसी-जुखाम

Clove Benefits In Winter Season: आयुर्वेद में लौंग को बाहद शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना गया है. आप इसका सेवन पानी, चाय और तेल समेत कई तरह से कर सकते हैं. सर्दियों में लौंग का इस्तेमाल आपको इन परेशानियों से बचा सकता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 04:27 PM IST
  • सर्दियों में जरूर करें लौंग का सेवन
  • सर्दी-जुखाम में आराम देता है लौंग
Clove Health Benefits: सर्दियों में इन परेशानियों का रामबाण इलाज है लौंग, मिनटों में गायब होगा खांसी-जुखाम

नई दिल्ली:  Clove Benefits In Winter Season: लौंग एक एक बेहद ही कारगार आयुर्वेदिक औषधी माना जाता है. सर्दियों में इसका सेवन काफी बढ़ जाता है. आप इसका इस्तेमाल चाय, लौंग का पानी और खाने में मसाले समेत कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचा सकता है. सर्दियों में इन परेशानियों से बचने के लिए लौंग का इस्तेमाल जरूर करें.  

सर्दियों में लौंग के फायदे 

सर्दी-जुखाम
सर्दियों में इम्युनिटी कमजोर होने के कारण हम वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में जल्दी आ जाते हैं, जिससे सर्दी-जुखाम की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप लौंग की चाय पीकर इससे राहत पा सकते हैं. लौंग बलगम को मुंह से निकालकर रेस्पिरेटरी सिस्टम को साफ करता है. 

शरीर का तापमान मेंटेन करता है लौंग 
सर्दियों में हमारा शरीर भले ही गर्म कपड़ों के कारण बाहर की ठंड से बच जाता है, लेकिन इसे अंदरूनी गर्माहट देना भी जरूरी होता है. इसके लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर के तापमान को मेंटेन करने में मदद करता है.  

खांसी 
सर्दियों में कई लोगों को खांसी की समस्या भी काफी होती है. इसके लिए आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौंग की चाय का सेवन कर सकते हैं. कफ होने पर लौंग की चाय बलगम को पिघलाने में मदद करती है.   

डाइजेशन 
लौंग का सेवन हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही पेट से जुड़ी समस्या को भी दूर करने में मदद करता है. लौंग के इस्तेमाल से पाटन तंत्र मजबूत होता है, जिससे आप कब्ज, गैस और अपच की समस्या से दूर रह सकते हैं. 

वेट लॉस 
बढ़ते वजन को कम करने के लिए भी लौंग का सेवन फायदेमंद होता है. बता दें कि इसमें एंटीओबेसिटी गुण होते हैं, जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप सुबह लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढे़ं- सर्दियों में रोज करें इस लाल फल का सेवन, दूर होगी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़