Elderly Care Tips In Winter: ठंडियों में ऐसे करें घर के बुजुर्गों की देखभाल, पूरे सर्दी रहेंगे हेल्दी और हैप्पी

Elderly Care Tips In Winter: सर्दियों में  बुजुर्गों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. उनका शरीर और इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर होता है. ऐसे में घर पर अपने बूढ़े माता-पिता का आप ऐसे ख्याल कर सकते हैं. इससे पूरी सर्दी वे हेल्दी और खुश रहेंगे.     

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 05:01 PM IST
  • बुजुर्गों का शरीर हो जाता है सेंसेटिव
  • सर्दियों में जरूर रखें बुजुर्गों का ख्याल
Elderly Care Tips In Winter: ठंडियों में ऐसे करें घर के बुजुर्गों की देखभाल, पूरे सर्दी रहेंगे हेल्दी और हैप्पी

नई दिल्ली: Elderly Care Tips In Winter: सर्दियों में वैसे तो हर इंसान को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. बता दें कि इनका शरीर यंग लोगों के मुकाबले ज्यादा सेंसेटिव होता है. इसलिए इन्हें कोभी बीमारी, बैक्टीरिया या वायरस जल्दी घेरने लगते हैं. खासतौर पर इसमें मौसम में बुजुर्गों की इम्युनिटी ज्यादा कमजोर हो जाती है. सर्दियों में ठंड लगने के कारण बड़े-बुजुर्गों को हार्ट से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं. सर्दी में आप अपने बुजुर्ग माता-पिता का इस तरह से ख्याल रख सकते हैं.  

सर्दियों में ऐसे रखें घर के बुजुर्गों का ख्याल 

शरीर को गर्म रखें 
उम्र बढ़ने के साथ ही हमारा शरीर कम टेंपरेचर को झेलने में कमजोर होने लगता है. ऐसे में अपने वृद्ध माता-पिता और बड़े-बुजुर्गों को ऊनी और गर्म कपड़े पहनाएं. इसके अलावा हीटिंग उपकरणों से भी उन्हें गर्म रखने की कोशिश करें. 

पानी पिएं 
सर्दियों में प्यास न लगने के कारण बुजुर्ग भी कम पानी पीने लगते हैं, जिसके चलते उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में उन्हें हाइड्रेटेड रखें. आप चाहें तो उन्हें सूप जैसे लिक्विड डाइट भी दे सकते हैं. 

विटामिन D का रखें ध्यान 
बुढ़ापा आने पर शरीर में विटामिन D की कमी होने लगती है. जिसके चलते सर्दियों में गठिया और जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में घर के बुजुर्गों को रोज 15-20 मिनट सुबह धूप में बैठाएं और अंडे, मशरूम समेत विटामिन D से भरपूर भओजन खिलाएं. 

विटामिन C डाइट दें 
सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है. ऐसे में अपने बूढ़े माता-पिता को संतरा और आंवला समेत विटामिन C से भरपूर डाइट जरूर दें. इससे उन्हें कोई भी बीमारी जल्दी नहीं पकड़ेगी.  

उनसे बात-चीत करते रहें 
ठंड के मौसम में कई लोगों को विंटर डिप्रेशन की समस्या भी होती है. ये परेशानी बुजुर्गों में भी काफी देखी जाती है. ऐसे में अपने बुढ़े माता-पिता या दादा-दादी से बातचीत करते रहें ताके वे खुद को अकेला न समझें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढ़ें- Clove Health Benefits: सर्दियों में इन परेशानियों का रामबाण इलाज है लौंग, मिनटों में गायब होगा खांसी-जुखाम 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़