30 की उम्र में क्यों होता है जोड़ों में दर्द, डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

joint pain causes: आजकल 25 से 30 साल के उम्र के लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिल रही है. नोएडा के भारद्वाज हॉस्पिटल के सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर भरत माहेश्वेरी से जानते हैं यंग लोगों में जोड़ों के दर्द का कारण.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2024, 02:28 PM IST
  • 30 साल की उम्र के लोगों में घुटनों का दर्द
  • जानें जोड़ों के दर्द से राहत पाने के उपाय
30 की उम्र में क्यों होता है जोड़ों में दर्द, डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से यंग लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिल रही है. नोएडा के भारद्वाज हॉस्पिटल के सीनियर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर भरत माहेश्वेरी से जानते हैं कि यंग लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या अधिक देखने को क्यों मिल रही है. इसके पीछे का क्या कारण हो सकता है. 

बदलती लाइफस्टाइल 
यंग लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या अधिक देखने को मिल रही है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह बदलती लाइफस्टाइल है. फास्ट फूड और जंक फूड का बढ़ता सेवन जोड़ों के दर्द का सबसे बड़ा कारण है. घंटे कंप्यूटर पर काम करने की वजह से भी जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिल रही है. 

फिजिकल एक्टिविटी 
जोड़ों में दर्द का सबसे बड़ा कारण फिजिकल एक्टिविटी की कमी भी है. आजकल यंग लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर घंटों तक काम करते हैं जिस वजह से अधिकतर लोग मोटापे और तनाव का शिकार हो रहे हैं.

इस उम्र के लोगों में दिख रहा है अधिक असर 
25 से 30 साल की उम्र के लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिल रही है. इस उम्र के लोग ऑफिस में लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करते हैं जिस वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिल रही है. 

क्या करें 
जोड़ों में दर्द से निजात पाने के लिए वर्कआउट करें. वर्कआउट करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी. 

हेल्दी डाइट 
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें. हेल्दी डाइट में आप डेयरी प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं. ऑयली फूड्स, जंक फूड्स का कम से कम सेवन करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़