वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है कीटो डाइट, अन्य गुणों से भी है भरपूर

Keto Diet Benefits: आजकल बड़ी संख्या में फिट रहने के लिए लोग कीटो डाइट को फॉलो कर रहे हैं. बता दें कि ये डाइट शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने के साथ ही कई शारीरिक समस्याओं को दूर करती है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 06:25 PM IST
  • वजन घटाने में मददगार है कीटो डाइट
  • कीटो डाइट से साफ हो सकती है स्किन
वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है कीटो डाइट, अन्य गुणों से भी है भरपूर

नई दिल्ली: Keto Diet Benefits: अनहेल्दी डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का बुरा असर हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को काफी प्रभावित करता है. इसके चलते व्यक्ति को कम उम्र में ही कई शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी में से एक परेशानी है मोटापा. मोटापे में लोग खुद को फिट रखने के लिए जिम या डाइटिंग का सहारा लेते हैं. वहीं इन दिनों फिट रहने के लिए कीटो डाइट का चलन भी तेजी से बढ़ने लगा है. 

क्या है कीटो डाइट 
कीटोजेनिक डाइट या कीटो डाइट एक हाई फैट डाइट होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बेहद कम और प्रोटीन की मात्रा मीडियम होती है. इस डाइट को फॉलो करने पर हमारी बॉडी एनर्जी के लिए फैट को बर्न करने लगती है. इस मेटाबोलिक कंडीशन को कीटोसिस कहा जाता है. जो लोग इस तरह की डाइट को फॉलो करते हैं वे काफी मात्रा में फैट से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं और कार्बोहाइड्रेट का इंटेक कम से कम करते हैं. आजकल बड़ी संख्या में कीटो डाइट को फॉलो किया जाने लगा है.  

कीटो डाइट के फायदे 

वेट लॉस 
वजन घटाने के लिए कीटो डाइट एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसे फॉलो करने से शरीर में हेल्दी फैट को बढ़ाने में मदद मिलती है. वहीं यह एक्सेसिव फैट को बर्न करने में भी मदद कर सकता है. 

हेल्दी हार्ट 
कुछ रिसर्च के मुताबिक कीटो डाइट फॉलो करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की संख्या भी घटती है. इससे हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है.  

डायबिटीज 
माना जाता है कि कीटो डाइट की मदद से ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज की समस्या में आपको आराम मिल सकता है.  

स्किन 
कई रिसर्च की मानें तो कीटो डाइट फॉलो करने से चेहरे में मौजूद कील-मुंहासे कम हो सकते हैं. इससे त्वचा को साफ रखने में भी मदद मिल सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- सर्दियों में ठंडी हवा करती है अस्थमा को ट्रिगर, बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़