सर्दियों में मूली खाने पर मिलते हैं जादुई फायदे, स्किन के लिए भी है लाभदायक

Radish Benefits In Winter Season: सर्दियों में बॉडी को फिट रखने के लिए मूली का कई तरह से सेवन किया जाता है. यह हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप मूली का सेवन नहीं करते हैं तो इसके फायदे जान इसे जरूर खाने लगेंगे.      

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 07:35 PM IST
  • स्किन के लिए फायदेमंद है मूली
  • जाड़े में जरूर करें मूली का सेवन
सर्दियों में मूली खाने पर मिलते हैं जादुई फायदे, स्किन के लिए भी है लाभदायक

नई दिल्ली: Radish Benefits In Winter Season: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और इसे कई बीमारियों से बचाने के लिए हम अपनी डाइट, लाइफस्टाइल और पहनावे में बदलाव करते हैं. इस दौरान शरीर को खांसी-जुखाम, सर्दी, और बुखार से बचाने के लिए गर्म फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं में से एक हेल्दी फूड है मूली. सर्दियों में बॉडी को फिट रखने के लिए मूली का कई तरह से सेवन किया जाता है. अगर आप इसका सेवन नहीं करते हैं तो इसके फायदे जान आप भी इसे जरूर खाएंगे.   

मूली का सेवन 
मूली में विटामिन, आयरन, फाइबर, मैंग्नीज, फोलेट और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप इसे सलाद, सब्जी, पराठा या अचार के रूप में खा सकते हैं. 

सर्दियों में मूली खाने के फायदे 

इम्युनिटी 
सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. इसे फिट रखने के लिए आप विटामिन C से भरपूर मूली का सेवन कर सकते हैं. यह सूजन की समस्या को भी दूर करता है. 

हेल्दी हार्ट 
मूली में एंथोसायनिन नाम का सोर्स होता है. यह हमारे हृदय को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. इसके सेवन से आप हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर
पोटैशियम से भरपूर मूली का सेवन ब्लड प्रेशर की समस्या में भी काफी आराम पहुंचाता है. यह ब्लड फ्लो को कंट्रोल में रखने का काम करती है. इससे हाई बीपी आसानी से कम हो सकता है. 

स्किन 
सर्दियों में अक्सर ठंडी हवाओं के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है.ऐसे मनें नियमित मूली का रस पीने से आपकी स्किन हेल्दी रह सकती है. 

डाइजेशन 
ठंडियों में कब्ज या डाइजेशन से जुड़ी परेशानी भी आम है. ऐसे में फाइबर से भरपूर मूली का सेवन पाचन में सुधार करता है. यह लीवर को भी हेल्दी रखता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.       

ये भी पढे़ं- नूडल्स, फ्राइड राइस में अगर डालते हैं अजीनोमोटो तो हो जाएं सावधान, बंद कर सकता है दिमाग की नसें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़