नूडल्स, फ्राइड राइस में अगर डालते हैं अजीनोमोटो तो हो जाएं सावधान, बंद कर सकता है दिमाग की नसें

Side Effects Of Ajinomoto: फ्राइड राइस, नूडल्स और मंचुरियन जैसे फास्ट फूड में अजीनोमोटो का खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह न सिर्फ मोटापा बढ़ाता है बल्कि शरीर के लिए और भी कई परेशानियां खड़ी कर सकता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 14, 2023, 07:05 PM IST
  • ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है अजीनोमोटो
  • अजीनोमोटो बढ़ा सकता है अनिद्रा की समस्या
नूडल्स, फ्राइड राइस में अगर डालते हैं अजीनोमोटो तो हो जाएं सावधान, बंद कर सकता है दिमाग की नसें

नई दिल्ली: Side Effects Of Ajinomoto: चाऊमीन, मोमो, मंचूरियन और पिज्जा जैसे फास्ट फूड को टेस्टी बनाने के लिए इसमें कई तरह के अनहेल्दी केमिकल्स और खाद्य पदार्थ मिलाए जाते हैं. हम में से कई लोग सिर्फ स्वाद के चलते इनमें डाली जाने वाली अनहेल्दी चीजों को इग्नोर कर देते हैं. इसी तरह का एक एक केमिकल है अजीनोमोटो जिसका चाऊमीन जैसे कई फास्ट फूड में धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है. ये हमारी सेहत के लिए किसी खतरे से खाली नहीं है. 

क्या है अजीनोमोटो 
अजीनोमोटो को MSG (Mono Sodium Glumate) भी कहा जाता है. यह व्हाइट क्रिस्टल कलर का होता है. इसमें काफी मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है. अजीनोमोटो का सबसे ज्यादा इस्तेमाल फ्राइड राइस, नूडल्स और मंचुरियन जैसे चायनीज खाने में किया जाता है. साल 1908- 1909 में जापान के साइंटिस्ट किकुनाय एकेडा ने अजीनोमोटो की खोज की थी. इस साल यह एक ब्रांड के रूप में सबके सामने आया था, लेकिन आज इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के रूप में जाना जाता है. 

अजीनोमोटो के नुकसान

दिमाग 
अजीनोमोटो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने का काम करता है. इसमें मौजूद ग्लूटेमिक एसिड दिमाग को नुकसान पहुंचाने का काम करता है, जिससे ब्रेन डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. 

हाई ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अजीनोमोटो बेहद नुकसानदायक होता है. इससे आपकी ये समस्या और भी गंभीर हो सकती है. इसके सेवन से सीने में दर्द और ह्रदय की मांसपेशियों में खिचाव हो सकता है.  

अनिद्रा
अजीनोमोटो ब्रेन सेल्स को उत्तेजित करता है, जिससे रातभर नींद आने में परेशानी हो सकती है. वहीं इससे सांस से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है. 

मोटापा 
अजीनोमोटो का सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा सकता है. इससे व्यक्ति को बार-बार भूख लगती है और वह ज्यादा खाने लगता है, जिससे मोटापा बढ़ सकता है. 

माइग्रेन 
अजीनोमोटो का ज्यादा सेवन माइग्रेन का कारण भी बन सकता है. जो लोग इस समस्या से ग्रसित हैं या इससे बचना चाहते हैं उन्हें अजीनोमोटो के सेवन से बचना चाहिए.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.      

ये भी पढे़ं- वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज में भी फायदेमंद है कीटो डाइट, अन्य गुणों से भी है भरपूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़