चर्बी के साथ निकल जाएगा पेट का सारा कचरा, बस जान लें नींबू पानी पीने का सही तरीका

Lemon Water Weight Loss: 30 साल की उम्र के बाद अधिकतर लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए आप सही समय पर नींबू पानी पीकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2024, 01:14 PM IST
  • सुबह खाली पेट पिएं नींबू पानी
  • वजन कम करने लिए उपाय
 चर्बी के साथ निकल जाएगा पेट का सारा कचरा, बस जान लें नींबू पानी पीने का सही तरीका

नई दिल्ली: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. बढ़ता वजन कई बीमारियों को दावत देता है. एक बार वजन बढ़ना शुरू हो जाता है तो उसे कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है. वजन कम करने के लिए लोग जिम तक जाते हैं लेकिन कई बार जिम जाने के बाद भी वजन कम नहीं होता है. वजन कम करने के लिए जिम के साथ-साथ डाइट का भी खास ध्यान रखना होता है. आइए जानते हैं वजन कम करने लिए बेस्ट ड्रिंक 

नींबू पानी 
नींबू पानी का सेवन कर आप अपने बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन कंट्रोल होगा साथ ही स्किन संबंधी समस्या भी दूर होगी. एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. रोजाना खाली पेट नींबू पानी पीने से आपको जल्द ही असर देखने को मिलेगा. 

क्या रात को पी सकते हैं नींबू पानी 
रात के समय आप नींबू पानी पी सकते हैं. रात को डिनर करने के लिए 1 से 2 घंटे बाद आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. वजन कम करने लिए खाली पेट नींबू पानी पीने से अधिक फायदा मिलता है. 

क्या ना करें 
कुछ लोग सुबह-सुबह गर्मा पानी में नींबू का रस डालकर चाय की तरह सेवन करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें. डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार गर्म पानी में नींबू का रस डालने से केमिकल रिएक्शन होता है, दरअसल नींबू में विटामिन सी और एसिड पाया जाता है जो कि गर्म पानी के साथ रिएक्ट करता है ऐसे में गर्म पानी और नींबू का रस एक साथ पीना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. 

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी 
जिन लोगों को हड्डियों को समस्या है, जिन लोगों को गाठिया जैसी बीमारी है उन लोगों को नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. हड्डियों से संबंधी बीमारी के दौरान नींबू पानी पीने से समस्या बढ़ सकती है. 
  
Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें: महीनेभर में हट सकता है आपका भी चश्मा! बस आजमां लीजिए ये देसी नुस्खे 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़