महीनेभर में हट सकता है आपका भी चश्मा! बस आजमां लीजिए ये देसी नुस्खे

आंखों की रोशनी कम होने की समस्या से आज हर दूसरा शख्स जूझ रहा है. छोटी-छोटी उम्र में ही लोगों को चश्मा लगाना पड़ रहा है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खें बताने जा रहे हैं, जिनके नियमित उपयोग से कुछ ही समय में नजर का चश्मा हटाया जा सकता है.  

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Aug 20, 2024, 12:09 AM IST
    • बिना दवाई भी हट सकता है चश्मा!
    • अपनी डाइट कर होंगे ये बदलाव
महीनेभर में हट सकता है आपका भी चश्मा! बस आजमां लीजिए ये देसी नुस्खे

नई दिल्ली: आज कल हर दूसरा शख्स आंखों की कम रोशनी (EyeSight) की समस्या का सामना कर रहा है. छोटी-छोटी उम्र में ही लोगों को चश्में की जरूरत पड़ने लगी है. इसके कई कारण हो सकते हैं. हमारा खराब लाइफस्टाइल, ज्यादा स्क्रीन टाइम और अनहेल्दी खाना इसकी मुख्य वजह मानी गई हैं. वहीं, ज्यादातर लोगों का मानना है कि अगर एक बार आई साइट वीक का चश्मा लग जाए तो पूरी जिंदगी इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. बेशक यह मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं. ऐसे आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी आंखों की रोशनी को बेहतर कर सकते हैं.

इन चीजों का रखें खास ध्यान (Eyesight Improve Tricks)

आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए सबसे जरूर है कि आप अपने स्क्रीन टाइम को कम कर दें. वहीं, प्रोटैक्टिव आई ग्लास का इस्तेमाल करें. नियमित तौर पर आंखों की जांच करवाते रहें और सफाई पर खास ध्यान दें. इसके अलावा स्मोकिंग और अल्कोहल से बिल्कुल दूरी बना लें.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के देसी उपाय

1. अक्सर हमने बड़े-बूढ़ों को कहते सुना है कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह नंगे पैर हरी घास पर टहलने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है.

2. इसके अलावा दूध में केसर मिलाकर पीने से भी आंखों की हेल्थ में काफी सुधार होता है.

डाइट का रखें खास ध्यान

1. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन-ए से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें. खासतौर पर गाजर का सेवन करें. इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को इंफ्केशन का इंफेक्शन से बचाव करता है.
2. हर दिन बादाम खाने से मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्या से बचा जा सकता है.
3. पालक, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां के सेवन से आंखों की रोशनी तेजी होती है.
4. अंडे में जिंक और विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंखों की हेल्थ के लिए अच्छा माना गया है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़