घरेलू उपाय: ब्लड प्रेशर संग शुगर भी कंट्रोल करते हैं ये 4 चार सस्ते फल-सब्जियां

गर्मियों के मौसम में जामुन किसे खाना पसंद नहीं होता है. आप इसे एंजॉय करने के साथ साथ ही इससे अपनी सेहत में सुधार लाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2022, 07:50 AM IST
  • शुगर और बीपी कंट्रोल करने के उपाय
  • जामुन से ब्लड में हिमोग्लोबिन सुधरता है
घरेलू उपाय: ब्लड प्रेशर संग शुगर भी कंट्रोल करते हैं ये 4 चार सस्ते फल-सब्जियां

नई दिल्ली: लोगों के खराब लाइफस्टाइल और ऐसे वातावरण के कारण बहुत सारी बीमारियों तेजी से फैल रही हैं जिनसे बचना काफी कठिन होता जा रहा है. भारत में डायबिटीज के केस काफी तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं. केवल डायबिटीज ही नहीं बल्कि ब्लड प्रेशर के मरीजों में भी काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिल रही है. इस समय अपने आप को दिल की बीमारियों और डायबिटीज से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए अपनी ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना काफी जरूरी हो गया है. आप इन्हें कंट्रोल करने के लिए निम्न चीजों का सेवन कर सकते हैं.

जामुन

गर्मियों के मौसम में जामुन किसे खाना पसंद नहीं होता है. आप इसे एंजॉय करने के साथ साथ ही इससे अपनी सेहत में सुधार लाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. जामुन ब्लड में हिमोग्लोबिन लेवल में सुधार लाने में मदद करती है. इसमें पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदाई होता है. यह स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम करती हैं. जामुन से शरीर में इन्सुलिन एक्टिविटी बढ़ती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

चुकंदर

यह केवल खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता है बल्कि इसके लाभ भी बहुत सारे होते हैं. इसमें फोलेट होता है जो ब्लड वेसल को डेमेज होने से बचाता है. इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड नाम का केमिकल होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होता है. इसमें मौजूद प्राकृतिक शुगर को ग्लूकोज में परिवर्तित होने में समय लगता है जिस कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा ऑप्शन है.

लहसुन

लहसुन ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ साथ ओवर ऑल शुगर लेवल को भी मैनेज रखता है. यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. केवल यही नहीं बल्कि हाइपर टेंशन के मरीजों को भी लहसुन का सेवन करना चाहिए. इसमें एलिसन नाम का एक तत्व होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों का रिस्क कम करता है.

कद्दू के बीज

अगर दिन के बीच में स्नैक्स खाने की क्रेविंग होती है तो कद्दू के बीज आपके लिए बेस्ट रहने वाले हैं. आप हाई कैलोरीज़ स्नैक खाने की बजाए कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इनमें अनसैचुरेटेड फैट होता है और इसमें आयरन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. इसमें मौजूद हाई फाइबर डायबिटीज का रिस्क भी कम करता है. कद्दू के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में भी लाभदायक माने जाते है. इसलिए जब भी बाहर की चीजें खाने का मन करे तो कद्दू के बीजों को अपनी पहली प्राथमिकता बनाएं.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: बस आने वाली है 11वीं किस्त, स्टेटस चेक कर देखें कहां अटके हैं रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़