Teeth Cavity: दांतों में लग गया है कीड़ा, तो इस घरेलू उपाय से मिल जाएगा आराम

आजकल मीठा खाने से सिर्फ शुगर की ही बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा मीठा आपके शरीर को और भी तमाम तरीके से नुक्सान पहुंचा रहा है. इसमें एक बीमारी है दांतों में कीड़ा लगना.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 13, 2023, 09:01 AM IST
Teeth Cavity: दांतों में लग गया है कीड़ा, तो इस घरेलू उपाय से मिल जाएगा आराम

Danton Mein Kida Lagne Ke Upay: आजकल मीठा खाने से सिर्फ शुगर की ही बीमारी नहीं होती है. इसके अलावा मीठा आपके शरीर को और भी तमाम तरीके से नुक्सान पहुंचा रहा है. इसमें एक बीमारी है दांतों में कीड़ा लगना. ज्यादा मीठा खाने या फिर दांत की ठीक से सफाई न करने की वजह से आपको दांतों की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. मीठा खाने से कैविटी और दांतों के पीलेपन जैसी समस्या हो जाती है. बता दें कि दांत में कीड़ा लगने से आपको असहनीय दर्द होता है, जो आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है. 

दांतों में कैविटी...
मीठा खाने की वजह से दांतों की सहत पर बैक्टीरिया बैठ जाते हैं इससे आपके दांतों में एसिड बनता है, जो कैविटी को जन्म देता है. बता दें कि बैक्टीरिया एक पट्टिका बनाते हैं, जो चिपचिपी होती है. यह प्लाक एसिड छोड़ता है, जो इनेमल पर मौजूद सभी मिनरल को हटा देता है. इससे इनेमल में छोटे-छोटे छेद हो जाते हैं. एक बार जब एसिड इनेमल के नीचे फैल जाता है, तो यह कैविटी का कारण बनता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप इस समस्या से आसान घरेलू उपाय करके निजात पा सकते हैं. 

लौंग है फायदेमंद 
लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो दांत दर्द से लेकर कीड़े को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. दिन में लौंग चबाने से आपको दांत में लगी कैविटी के अलावा और भी कई बीमरी से आराम मिलता है.

लहसुन के पोषक तत्व 
लहसुन भी दांत दर्द को तुरंत ठीक करने का असरदार उपाय है, क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अगर आप डाइट में लहसुन का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको दांतों में लगी कैविटी से छुटकारा मिल सकता है.

नमक का पानी
दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. नमक पानी मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है.  इसके लिए आप पानी को गुनगुना कर लें इसके बाद इसमें नमक मिला लें और इस पानी से अच्छे गरारा कर लें. इस उपाय से आपको दांतों की बीमारी से निजात मिल सकता है. 

नींबू देगा आराम 
विटामिन सी भरपूर नींबू भी दांतों की बीमारी के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. अगर आपके दांतों में कीड़ा लग गया हो और इस कारण आपके दांतों में दर्द हो रहा हो, तो नींबू आपको राहत दे सकता है.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़