Home Remedy: चेहरे और नाक से नहीं हट रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स, इस घरेलू उपाय से होंगे छूमंतर

Home Remedy: धूप, धूल और कई तरह की गंदगियों के कारण चेहरा अपना निखार खोने लगता है. कई बार चेहरे में ब्लैकहेड्स की समस्या भी होने लगती है. ज्यादातर नाक पर ब्लैकहेड्स अपनी जगह बना लेते हैं, जिससे नाक काली दिखाई देती है. साथ ही देखने में बुरी भी लगती है. ऐसे में जानिए ब्लैकहेड्स कैसे हटाएं:

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2022, 06:03 AM IST
  • बेकिंग सोडा से मिलेगी मदद
  • ग्रीन टी दूर करेगी समस्या
Home Remedy: चेहरे और नाक से नहीं हट रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स, इस घरेलू उपाय से होंगे छूमंतर

नई दिल्लीः Home Remedy: धूप, धूल और कई तरह की गंदगियों के कारण चेहरा अपना निखार खोने लगता है. कई बार चेहरे में ब्लैकहेड्स की समस्या भी होने लगती है. ज्यादातर नाक पर ब्लैकहेड्स अपनी जगह बना लेते हैं, जिससे नाक काली दिखाई देती है. साथ ही देखने में बुरी भी लगती है.

जो लोग ऑफिस या बाहर काम करने जाते हैं, उनमें से कई को इससे असहजता होती है. इन्हें हटाना मुश्किल होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इन्हें दूर किया जा सकता है.

बेकिंग सोडा से मिलेगी मदद
एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें. इसे ब्लैकहेड्स की जगह पर लगाएं. 10-15 मिनट रखने के बाद इसे पानी से धो लें. ये एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और चेहरे से ऑयल को भी सोख लेता है.

ग्रीन टी दूर करेगी समस्या
एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को लें. अब पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे भी आपकी समस्या दूर होगी.

केले का छिलका से मिलता है फायदा
जिस जगह पर ब्लैकहेड्स हैं, आप उसके ऊपर केले के छिलके का अंदर वाला हिस्सा रगड़ें. इससे आपको फायदा मिलता है. ये ब्लैकहेड्स को कम करने में भी सहायक होता है.

हल्दी साबित होगी असरदार
हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और ब्लैकहेड्स पर भी असरदार साबित होती है. हल्दी में जरूरत के मुताबिक नारियल का तेल मिलाएं. अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें. आप इस उपाय को 2 से 3 बार लगाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: मेष का दिन रहेगा अच्छा, जानिए वृष, सिंह, कर्क, कन्या, धनु, मीन का कैसा रहेगा बुधवार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़