Home Remedy: इस घरेलू उपाय से दूर होगी गले में खराश की समस्या, स्किन प्रॉब्लम्स से भी मिलेगी निजात

Rock Salt Benefits: नमक का ज्यादा सेवन दिल, किडनी और लिवर जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अपने खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक डालकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है. सेंधा नमक खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदे मिलते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 06:53 PM IST
  • खाने में साधारण नमक की जगह डालें सेंधा नमक
  • इसके सेवन से दूर होंगी पाचन संबंधी समस्याएं
Home Remedy: इस घरेलू उपाय से दूर होगी गले में खराश की समस्या, स्किन प्रॉब्लम्स से भी मिलेगी निजात

नई दिल्ली: नमक का ज्यादा सेवन दिल, किडनी और लिवर जैसे अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि अपने खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक डालकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है. सेंधा नमक खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदे मिलते हैं.

खराब गले को ठीक करे

गले में खराश या अन्य कोई समस्याएं होने पर हमें सेंधा नमक पानी में डालकर गरारे करने की सलाह दी जाती है. अगर आप साधारण नमक की जगह सेंधा नमक को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे गले से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं.

पाचन रोगों को दूर करे

पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद रहता है. आयुर्वेद में सालों से सेंधा नमक को पाचन को ठीक करने वाली दवाओं में इस्तेमाल किया जा रहा है. आज भी पाचन रोगों का इलाज करने के लिए आयुर्वेद में बहुत से ऐसे चूर्ण हैं, जिनमें सेंधा नमक भी होता है. अपनी रेगुलर डाइट में सेंधा नमक का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

त्वचा रोगों से निजात

आयुर्वेदिक तथ्यों के अनुसार, सेंधा नमक त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. अपनी डाइट में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है और साथ ही कई त्वचा में एजिंग के लक्षण भी कंट्रोल रहते हैं.

मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करे

सेंधा नमक में कई प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों में हो रही ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, अभी तक इसपर हुए किसी अध्ययन की पुष्टि नहीं हो पाई है. लेकिन कई स्टडीज में पाया गया है कि इलेक्ट्रोलाइट मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को दूर करने में मदद करता है.

यह भी पढ़िए: Gold Price 14 Nov: 7100 रुपये गिरे सोने के दाम, सर्राफा बाजार में आज ये रहा गोल्ड का भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़