Delhi Weather: उमस से बेहाल हो रहा दिल्ली-एनसीआर, धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, जानें कब होगी बारिश

Delhi Rain Alert: बीते दिनों उत्तर भारत में आए मानसून की रफ्तार अब मानों थम सी गई है. यूं तो पहली बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर की सड़कें पानी से भर गई थी, लेकिन उसके बाद भीषण लू से राजधानी समेत गाजियाबाद, मेरठ, नोएडा समेत अन्य कई जिलों की जनता का हाल बेहाल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2024, 08:37 AM IST
Delhi Weather: उमस से बेहाल हो रहा दिल्ली-एनसीआर, धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, जानें कब होगी बारिश

नई दिल्ली,Delhi Weather: बीते दिनों उत्तर भारत में आए मानसून की रफ्तार अब मानों थम सी गई है. यूं तो पहली बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर की सड़कें पानी से भर गई थी, लेकिन उसके बाद भीषण लू से राजधानी समेत गाजियाबाद, मेरठ, नोएडा समेत अन्य कई जिलों की जनता का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर चार दिन पूर्वानुमान लगाया था, जो अब गलत साबित होता दिख रहा है. आज एक बार फिर से IMD ने तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

आज बारिश होने की संभावना
बारिश को लेकर मौसम विभाग ने चार दिन का अलर्ट जारी किया था, लेकिन एक बार फिर से उमस बढ़ने के बाद दिल्ली समेत आसपास के शहरों के लोगों का बारिश का इंतजार है. बता दें कि IMD ने आज गरज चमक के साथ दिल्ली एनसीआर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

वहीं आज अधिकतम 35 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. तड़के सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. इसके अलावा  पहाड़ी इलाकों में भी अच्छी खासी बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखें को मिली है और इस कारण नदियां भी उफान पर है. उत्तर प्रदेश में भी कई जिलों में अच्छी बारिश ने उमस से राहत दी। पहाड़ी राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश तो अच्छी हो रही है.

दिल्ली में क्यों नहीं हो रही बारिश
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में बारिश का माहौल बना हुआ है, लेकिन मानसून रेखा के करीब नहीं आने की वजह से दिल्ली में बारिश नहीं हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में भी बदलाव किया है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई है. 

अगले 24 घंटों में मौसम का हाल 
अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश की तलहटी, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़