30 नवंबर से इन राज्यों में गरज के साथ होगी भारी बारिश, पहाड़ों पर पड़ेगी बर्फ

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं. वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी की भी संभावना है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2021, 08:06 AM IST
  • जानिए किन राज्यों में होगी भारी वर्षा
  • तमिलनाडु में हो रही लगातार बारिश

ट्रेंडिंग तस्वीरें

30 नवंबर से इन राज्यों में गरज के साथ होगी भारी बारिश, पहाड़ों पर पड़ेगी बर्फ

नई दिल्लीः पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 नवंबर की रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम व इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह भविष्यवाणी की है. 

30 से 2 दिसंबर तक बारिश के आसार
आईएमडी की तरफ से रविवार को एक बयान में कहा गया कि 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं. 

गुजरात में बहुत भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि एक और दो दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, एक दिसंबर को उत्तरी कोंकण में भी भारी बारिश की संभावना है. इसने कहा कि एक-दो दिसंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की का पूर्वानुमान है. 

उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फबारी का पूर्वानुमान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 और 2 दिसंबर को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में गरज-चमक के आसार हैं. उधर, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी का पूर्वानुमान है.

ओडिशा में 2 से 5 दिसंबर तक होगी बारिश
इसी तरह दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. ऐसे में ओडिशा के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में 2 दिसंबर से 5 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु में भारी वर्षा से लोग परेशान
उधर, तमिलनाडु में बारिश से चेन्नई के कई इलाकों में पानी भर गया. वहां लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त है. लोगों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं, पुडुचेरी में भी बारिश हुई. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चेन्नई और 10 अन्य जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में सोमवार के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है. दरअसल, इन जिलों में सोमवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

यह भी पढ़िएः Delhi Pollution: दिल्ली में बेहद खराब तो नोएडा में गंभीर है हवा का स्तर, SAFAR ने जारी की एडवाइजरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़