ट्रेन में सफर के लिए क्या बच्चे का भी लेना पड़ेगा टिकट? इंडियन रेलवे ने दी जानकारी

Indian Railway: ट्रेन में यात्रा के लिए बच्चों से वयस्क किराया वसूलने की खबरों की सच्चाई भारतीय रेल ने बताई है. भारतीय रेल ने इस संबंध में बयान जारी कर जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 05:27 PM IST
  • नियमों में नहीं किया गया है बदलावः रेलवे
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चे करेंगे फ्री यात्रा
ट्रेन में सफर के लिए क्या बच्चे का भी लेना पड़ेगा टिकट? इंडियन रेलवे ने दी जानकारी

नई दिल्लीः ट्रेन में यात्रा के लिए बच्चों से वयस्क किराया वसूलने की खबरों की सच्चाई भारतीय रेल ने बताई है. भारतीय रेल ने इस संबंध में बयान जारी कर जानकारी दी. 

नियम में नहीं किया गया है बदलाव
भारतीय रेल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कुछ खबरों में दावा किया गया था कि ‘एक से चार साल तक के बच्चों से अब वयस्क किराया वसूला जाएगा’ जिसके बाद रेलवे ने इस संबंध में स्पष्टीकरण जारी किया है. 

5 साल से कम उम्र के बच्चे करेंगे फ्री यात्रा
रेल मंत्रालय के छह मार्च, 2020 के एक जारी सर्कुलर में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में यात्रा करेंगे. हालांकि, उस स्थिति में बच्चे के लिए एक अलग बर्थ या सीट उपलब्ध नहीं कराई जाएगी. सर्कुलर में यह भी कहा गया था कि अगर यात्री को अपने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए अलग से सीट या बर्थ की जरूरत है, तो उनसे वयस्कों वाला किराया लिया जाएगा. 

मीडिया में चली थीं नियम बदलने की खबरें
हाल ही में कुछ मीडिया खबरों में यह दावा किया गया है कि भारतीय रेल ने ट्रेन में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए टिकट बुकिंग संबंधी नियम बदल दिया है. खबरों में कहा गया है कि ‘अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों के लिए ट्रेन में सफल पर टिकट लेना होगा.’

रेलवे ने ऐसी रिपोर्ट्स को भ्रामक बताया
रेलवे ने बयान में कहा है कि यह समाचार और मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं. यह सूचित किया जाता है कि रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है. 

बयान में कहा गया है कि यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने पांच साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है. अगर उन्हें अलग बर्थ नहीं चाहिए तो बच्चे पहले की तरह ही नि:शुल्क यात्रा कर सकते हैं.

यह भी पढ़िएः ITBP SI Recruitment: आईटीबीपी में स्टाफ नर्स के पदों पर निकली वैकेंसी, 12वीं पास करें आवेदन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़