निवेशकों को मिलने वाला है मालामाल बनने का मौका, जल्द लॉन्च होंगे 28 कंपनियों के 45 हजार करोड़ के IPO

बता दें कि बाजार नियामक संस्था सेबी ने वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-जुलाई के दौरान 28 कंपनियों को उनका इनीशियल पब्लिक ऑफिरिंग यानी IPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. इन कंपनियों द्वारा IPO के जरिए बाजार से 45 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 12:48 PM IST
  • निवेशकों के पास अमीर बनने का बेहतरीन मौका
  • सेबी के परमीशन के बाद 28 कंपनियां लाएंगी IPO
निवेशकों को मिलने वाला है मालामाल बनने का मौका, जल्द लॉन्च होंगे 28 कंपनियों के 45 हजार करोड़ के IPO

नई दिल्ली. वित्त वर्ष 2022-23 में आने वाला वक्त आईपीओ में निवेश करने के लिहाज से काफी बेहतर साबित होने वाला है. आईपीओ निवेशक इस दौरान करोड़ों का मुनाफा कमा सकते हैं. दरअसल वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-जुलाई के दौरान 28 कंपनियां अपना इनीशियल पब्लिक ऑफिरिंग यानी IPO लॉन्च करने जा रही हैं. इन कंपनियों में टीवीएस और फैबइंडिया जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं.

45 हजार करोड़ का आईपीओ

बता दें कि, बाजार नियामक संस्था सेबी ने वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-जुलाई के दौरान 28 कंपनियों को उनका इनीशियल पब्लिक ऑफिरिंग यानी IPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. इन कंपनियों द्वारा IPO के जरिए बाजार से 45 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई जा रही है. जिन फर्मों ने आईपीओ लाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की है, उनमें लाइफस्टाइल रिटेल ब्रांड फैबइंडिया, एफआईएच मोबाइल्स और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह की सहायक कंपनी- भारत एफआईएच, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्युशंस, ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस और मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स एंड किड्स क्लिनिक इंडिया जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

कंपनियां कर रहीं सही मौके का इंतजार

मर्चेंट बैंकरों ने कहा कि इन फर्मों ने अभी तक अपने आईपीओ लाने की तारीख घोषित नहीं की है और निर्गम के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बाजार की मौजूदा स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं. आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव ने कहा, ‘‘मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं.

इस वित्त वर्ष में आ चुका है LIC का IPO

चालू वित्त वर्ष में अब तक 11 कंपनियां आईपीओ के जरिए 33,254 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं. इसमें एक बड़ा हिस्सा (20,557 करोड़ रुपये) एलआईसी के आईपीओ का था. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के अनुसार कुल 28 कंपनियों ने अप्रैल-जुलाई 2022-23 के दौरान आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की. इन फर्मों से कुल मिलाकर 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: रेलवे ने आज कैंसल कर दीं 170 ट्रेनें, देखें रद हुई ट्रेनों की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़