विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दे रही सरकार, इस तारीख तक कर लें आवेदन

आर्थिक परेशानी उच्च शिक्षा के आड़े न आए इसके लिए सरकार ने स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है. यह स्कॉलरशिप विदेश में पढ़ाई करने के लिए दी जाएगी. ये स्कॉलरशिप पाने के लिए आवेदन करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि सरकार ने बताई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 4, 2022, 09:35 PM IST
  • झारखंड सरकार ने शुरू की है ये योजना
  • प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को दी जाएगी सहायता
विदेश में पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दे रही सरकार, इस तारीख तक कर लें आवेदन

नई दिल्लीः आर्थिक परेशानी उच्च शिक्षा के आड़े न आए इसके लिए सरकार ने स्कॉलरशिप देने का फैसला किया है. यह स्कॉलरशिप विदेश में पढ़ाई करने के लिए दी जाएगी. ये स्कॉलरशिप पाने के लिए आवेदन करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि सरकार ने बताई है.

झारखंड सरकार ने शुरू की है योजना
दरअसल, झारखंड के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिभाशाली छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए राज्य की सरकार ब्रिटिश हाईकमीशन के सहयोग से स्कॉलरशिप की योजना शुरू करने जा रही है. यह जानकारी झारखंड सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर दी है.

इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का नाम शेवनिंग-मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा होगा. इसे लेकर राज्य सरकार और विदेश राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ब्रिटिश उच्चायोग, नई दिल्ली के साथ जल्द ही एमओयू किया जायेगा. शुरूआत में यह एमओयू तीन वर्षों के लिए होगा.

प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को दी जाएगी सहायता
बता दें कि झारखंड सरकार पिछले दो वर्षों से झारखंड आंदोलन के नायक मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय स्कॉलरशिप योजना चला रही थी. इसके जरिए अनुसूचित जनजाति के प्रतिभाशाली युवाओं को यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और नार्दर्न आयरलैण्ड के चयनित संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता मंजूर की गई है. 

अब अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभाशाली युवाओं को भी स्कॉलरशिप की नयी योजना के दायरे में लाया गया है.

अधिकतम 25 स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप
बताया गया कि अब प्रतिवर्ष अधिकतम 25 छात्र-छात्राओं को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति दी जाएगी. इसके तहत चुने गए छात्र-छात्रा मास्टर्स और एमफिल के पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकेंगे. स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कुल 31 विषयों को शामिल किया गया है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो गई है. आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून है.

यह भी पढ़िएः 60 हजार रुपये सस्ते में मिल रही टाटा की नई कार, होंडा पर भी है दमदार ऑफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़